logo-image

Alert! Gmail अकाउंट बंद करने जा रहा Google, कहीं लिस्ट में आप तो नहीं शामिल

Google action on Gmail Account: Gmail से पूरी दुनियां में करोड़ों लोग जुड़ें हैं, जो जीमेल पर अपना अकाउंट बनाकर अपने रोजाना के ऑफिशियल और नॉन ऑफिशियल काम करते हैं

Updated on: 17 May 2023, 10:33 AM

New Delhi:

Google action on Gmail Account: Gmail से पूरी दुनियां में करोड़ों लोग जुड़ें हैं, जो जीमेल पर अपना अकाउंट बनाकर अपने रोजाना के ऑफिशियल और नॉन ऑफिशियल काम करते हैं. इसके साथ ही जीमेल अकाउंट से फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे कई सोशल मीडिया नेटवर्किंक अकाउंट भी जुड़े हैं. ऐसे में अगर आपको अचानक यह पता चले कि गूगल ने जीमेल अकाउंट बंद करने का फैसला लिया है तो आपका सिर चकरा जाएगा. क्योंकि फोन नंबर से लेकर तमाम जरूरी चीजें आपके जीमेल अकाउंट में सुरक्षित हैं. 

यह खबर भी पढ़ें- IMD का बड़ा अपडेट- दिल्ली समेत देश के इन इलाकों में अगले 2 घंटों के भीतर होगी बारिश

बहरहाल, यह खबर बिल्कुल ठीक है कि गूगल लाखों की संख्या में जीमेल और गूगल फोटो अकाउंट बंद करने जा रहा है. गूगल की ओर से जारी बयान के अनुसार जीमेल और गूगल फोटो अकाउंट बंद करने की यह प्रक्रिया दिसंबर 2023 से शुरू हो जाएगी. अब आपको मन में सवाल आ रहा होगा कि आखिर कौन से जीमेल और गूगल फोटो अकाउंट बंद किए जाएंगे और क्या उनमें आपका अकाउंट भी शामिल है. तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गूगल केवल इनएक्टिव जीमेल और गूगल फोटो अकाउंट को बंद करेगा. मतबल, ऐसे अकाउंट जो पिछले साल दो साल से बंद पड़े हैं.

यह खबर भी पढ़ें-  Dhirendra Krishna Shastri Net Worth: इतनी संपत्ति के मालिक हैं धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री, जानकर रह जाएंगे हैरान

दरअसल, गूगल का कहना है कि ऐसे अकाउंट जिनको एक या दो सालों से यूज नहीं किया गया वो अनावश्यक हैं. ऐसे में इस तरह के सभी अकाउंट को बंद कर दिया जाना चाहिए. गूगल मानता है कि ऐसा करना रिस्क और सुरक्षा के लिहाज से ज्यादा बेहतर रहेगा. हालांकि यह नियम यह नियम स्कूलों और कारोबारी अकाउंट पर लागू नहीं होगा. गूगल का कहना है कि अकाउंट बंद करने की प्रक्रिया चरणबद्ध तरीके से शुरू होगी. पहले चरण में वो अकाउंट बंद होंगे जो बनने के बाद कभी यूज नहीं किए गए.