logo-image

Aditya-L1 Updates: आदित्य एल-1 ने ली चांद और धरती की सेल्फी, दिल छू ले ये नजारा

Aditya-L1 Updates: भारत के पहले सूर्य मिशन को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है. दरअसल आदित्य एल-1 ने स्पेस से धरती और चांद की तस्वीरें खींची हैं. ये दिलकश नजारा आपका दिल जीत लेगा.

Updated on: 07 Sep 2023, 01:05 PM

highlights

  • देश के पहले सूर्य मिशन से आई बड़ी खबर
  • आदित्य एल-1 ने भेजी धरती और चांद की तस्वीरें
  • दिलकश नजारा छू ले आपका मन

New Delhi:

Aditya-L1 Updates: भारत के पहले सूर्य मिशन को लेकर हर किसी के मन में उत्सुकता है. आदित्य एल-1 अपने मिशन पर आगे बढ़ रहा है. ये सूर्य और धरती की एक फीसदी दूरी पर जाकर स्थिर होगा और यहां से ही सूर्य के रहस्यों के बारे में अपनी खोज शुरू करेगा. इस बीच आदित्य एल-1 का एक बड़ा अपडेट सामने आया है. भारती अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र यानी ISRO इसको लेकर एक बड़ा अपडेट जारी किया है. दरअसल आदित्य-एल1 ने स्पेस से चांद और धरती के नजारे को कैद किया है. ये एक तरफ सेल्फी माना जा सकता है. खास बात यह है कि आदित्य एल-1 की ये फोटोज आपका भी दिल छू लेंगी. 

ISRO ने साझा की आदित्य एल-1 की ताजा फोटो
इसरो की ओर से लगातार सूर्य मिशन को लेकर अपडेट्स साझा की जा रही हैं. इसी कड़ी में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र की ओर से आदित्य एल-1 की उन की फोटोज को शेयर किया गया है जिसमें एल-1 ने धरती और चांद को कैप्चर किया है. इसरो की ओर से एक्स पर एक पोस्ट किया गया है. इस पोस्ट में उसने आदित्य एल-1 को ताकाझांकी करने वाला बताया है. इसरो ने आदित्य एल-1 का एक वीडियो भी शेयर किया है. 

यह भी पढ़ें - Chandrayaan-3: चंद्रयान-3 को लेकर इसरो ने दी ये नई जानकारी, स्लीप मोड में गया विक्रम लैंडर

11 दिन में चार ऑर्बिट बदलेगा आदित्य एल-1
बता दें कि आदित्य एल-1 अपने मिशन पर तेजी से आगे बढ़ रहा है. ये 18 सितंबर यानी अगले 11 दिन तक धरती के चारों चक्कर लगाते हुए कुल चार ऑर्बिट बदलेगा. तीन दिन बाद यानी 10 सितंबर को इनमें से एक ऑर्बिट बदला जाएगा. जब आदित्य एल-1 अपने मिशन के तहत 15 लाख किमी दूर सूर्य की कक्षा में पहुंचेगा तो रोजाना वहां से 1440 तस्वीरों को भेजेगा. 

क्या मिलेगी आदित्य एल-1 से मदद
इसरो के पास हर रोज करीब 1440 तस्वीरें आदित्य एल-1 की ओर से आएंगी. इन तस्वीरों के अध्ययन से इसरो सूर्य के अनछुए पहलुओं के बारे में जानकारी एकत्र करेगा. सूर्य के रहस्यों से भी पर्दा उठाने में इन तस्वीरों के जरिए मदद मिलेगी. बता दें कि आदित्य एल-1 सूर्य के सिर्फ 1 फीसदी करीब पहुंच पाएगा. धरती से सूर्य की दूरी करीब 15 करोड़ किलोमीटर है. जबकि आदित्य एल-1 को धरती से महज 15 लाख किलोमीटर दूर तक ही भेजा जा रहा है. 

फरवरी में मिलेगी पहली तस्वीर
इसरो के वैज्ञानिकों की मानें तो आदित्य एल-1 की ओर से फरवरी में पहली तस्वीरें आना शुरू होंगी. सूर्य मिशन यान में लगा वीईएलसी सूर्य की एचडी क्वालिटी की फोटो खींचेगा और इसरो को भेजेगा.