logo-image

दिल्ली नगरनिगम ने लॉन्च की 'मोबाइल एप 311', सुलझेंगी आपकी समस्याएं

दिल्ली में लोगों की शिकायतों के समाधान और सेवाओं को बेहतर करने के लिए दिल्ली की तीन नगरपालिका निगमों ने एक मोबाइल एप की शुरुआत की है।

Updated on: 30 Jan 2018, 01:27 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली में लोगों की शिकायतों के समाधान और सेवाओं को बेहतर करने के लिए दिल्ली की तीन नगरपालिका निगमों ने एक मोबाइल एप की शुरुआत की है।

'मोबाइल एप 311' की शुरुआत उपराज्यपाल अनिल बैजल ने सोमवार को राजनिवास में की।

इस एप को Google Play Store और Apple Store से फ्री डाउनलोड कर सकते है।

एप के माध्यम से लोगों को सार्वजनिक शौचालयों, पुलिस स्टेशनों, मेट्रो स्टेशनों, पेट्रोल पंपों, पार्किंग, अस्पतालों, बस स्टैंड, पशु चिकित्सा केंद्रों, पुस्तकालयों, जिम और अन्य स्थानों की स्थिति का पता लगाने में मदद मिलेगी।

इसके अलावा लोग आपात सेवाओं के लिए नियंत्रण कक्ष, अग्निशमन सेवा, एंबुलेंस, आपदा प्रबंधन और महिला हेल्पलाइन के साथ संपर्क कर सकेंगे।

और पढ़ेंः क्लिक करने की जरूरत नहीं, 'Clips' कैमरा खुद खिंचेगा फोटो

दूसरी ओर एप के माध्यम से लोगों को सफाई, स्वच्छता और कूड़े कचरे आदि से संबंधित शिकायतें दर्ज करवाने का मौका मिलेगा। ये शिकायतें पूरे विवरण के साथ स्थान की फोटो के साथ दर्ज कराई जा सकेंगी।

एप पर शिकायत दर्ज होने के बाद उसे सीधे संबंधित अधिकारी के पास भेज दिया जाएगा। शिकायतकर्ता अपनी शिकायत की स्थिति, संबंधित अधिकारी का विवरण, प्रगति और समाधान की स्थिति की जांच कर सकेगा।

इस एप का आवास और शहरी कार्य मंत्रालय के स्वच्छता ऐप के साथ सम्मिलन कर दिया गया है। इस मौके पर उपराज्यपाल अनिल बैजल ने कहा कि 'मोबाइल ऐप 311' की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के अनुरूप है।

​वहीं दक्षिण दिल्ली नगर निगम की महापौर कमलजीत सहरावत ने कहा कि इस ऐप का शिकायत निवारण व्यवस्था में क्रांतिकारी प्रभाव होगा।

और पढ़ेंः ओप्पो ने 5जी मोबाइल फोन्स बनाने के लिए क्वालकॉम से की साझेदारी