logo-image

BSNL की 4जी सेवा नए साल से होगी शुरू, केरल होगा पहला राज्य

भारतीय संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) अगले साल जनवरी से देश में अपनी 4जी सेवाओं को शुरू करने जा रही है। बीएसएनएल के 4जी एलटीई सेवा का लाभ उठाने वाला केरल पहला राज्य होगा।

Updated on: 26 Dec 2017, 11:09 AM

highlights

  • बीएसएनएल जनवरी से देश में अपनी 4जी सेवाओं को शुरू करने जा रही है
  • बीएसएनएल के 4जी एलटीई सेवा का लाभ उठाने वाला केरल पहला राज्य होगा

नई दिल्ली:

भारतीय संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) अगले साल जनवरी से देश में अपनी 4जी सेवाओं को शुरू करने जा रही है। बीएसएनएल के 4जी एलटीई सेवा का लाभ उठाने वाला केरल पहला राज्य होगा।

बीएसएनएल के चेयरमैन और प्रबंधक निदेशक ने कहा, 'हम केरल से 4जी सेवा को शुरू करने जा रहे हैं। 4जी एलटीई पर यह हमारा पहला क्षेत्र होगा।'

वहीं बीएसएनएल के 4जी सेवा का लाभ लेने वाला ओडिशा दूसरा राज्य होगा। संचालकों का कहना है कि 4जी का लक्ष्य उन क्षेत्रों में पहुंचाना है, जहां 3जी सेवा की पहुंच कम है।

कंपनी के पास 2100 मेगाहर्ट्ज बैंड में 5 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम है, जिससे यह 4जी सेवाओं को उपलब्ध कराएगा। कंपनी बैंड में 5 मेगाहर्ट्ज अधिक स्पेक्ट्रम की मांग कर रही है, ताकि अन्य क्षेत्रों में भी 4जी सेवा को लागू किया जा सके।

और पढ़ें: मोबाइल डेटा खपत के मामले में दुनिया में नंबर वन देश बना भारत

बीएसएनएल देश में अभी 10 करोड़ ग्राहकों को 2जी और 3जी सेवाओं को उपलब्ध करा रहा है, साथ ही कंपनी 16,000 हॉटस्पॉट के जरिये वाई-फाई सेवा को उपलब्ध करा रहा है।

देश में फिलहाल रिलायंस जिओ, एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया जैसी कंपनियां कड़ी प्रतिस्पर्धाओं के बीच 4जी सेवा दे रही है।

इस कारण बीएसएनएल के लिए सस्ते दरों पर 4जी सेवा को पहुंचाना बड़ा लक्ष्य होगा। इसके अलावा दूसरी कंपनियों की 4जी सेवाओं पर विभिन्न तरह के कैशबैक और नए-नए ऑफर बीएसएनएल को कड़ी चुनौती पेश कर सकती है।

और पढ़ें: रिलायंस जियो दे रहा है 399 रुपए के रिचार्ज पर 3300 का कैशबैक