logo-image

Nokia और BSNL करेंगी 4जी, वीओएलटीई सेवाएं लॉन्च

नोकिया और बीएसएनएल (भारत संचार निगम लि.) ने एक नेटवर्क आधुनिकीकरण समझौते पर हस्ताक्षर किया है, जिसके तहत बीएसएनएल देश के पश्चिमी और दक्षिणी क्षेत्रों में 4जी और वॉयस ओवर एलटीई (वीओएलटीई)सेवाएं लॉन्च करेगी।

Updated on: 26 Feb 2018, 04:11 PM

नई दिल्ली:

नोकिया और बीएसएनएल (भारत संचार निगम लि.) ने एक नेटवर्क आधुनिकीकरण समझौते पर हस्ताक्षर किया है, जिसके तहत बीएसएनएल देश के पश्चिमी और दक्षिणी क्षेत्रों में 4जी और वॉयस ओवर एलटीई (वीओएलटीई)सेवाएं लॉन्च करेगी। एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

नोकिया देश के 10 टेलीफोन सर्किलों में प्रौद्योगिकी का विस्तार करेगी, जिसमें महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गोवा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल और तेलंगाना शामिल हैं। यह सेवा बीएसएनएल के 3.8 करोड़ उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध होगी।

बीएसएनएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने कहा, 'लगातार परिवर्तन और नवाचार की भूख हमें उत्कृष्टता की ओर ले जाती है। सबसे बेहतर उपलब्ध प्रौद्योगिकी के साथ हम श्रेणी में सबसे अच्छी नेटवर्क स्पीड, कवरेज और क्षमता प्रदान करेंगे।'

बयान में कहा गया कि नोकिया सिंगल रेडियो एक्सेस नेटवर्क (आरएएन) सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल नेटवर्क इन्स्टॉलेशन की प्रक्रिया को सरल बनाएगा, जिससे बीएसएनएल की परिचालन लागत में कमी आएगी तथा एक ही रेडियो यूनिट से 2जी, 3जी और 4जी ग्राहकों को सेवाएं प्रदान की जा सकेगी। नई वीओएलटीई सेवाएं बीएसएनएल के 4जी ग्राहकों को एचडी गुणवत्ता की वॉयस और तेज कॉल कनेक्शन प्रदान करेगा।

इसे भी पढ़ें: श्रीदेवी के पार्थिव शरीर को 'बॉडी' कहने पर मीडिया पर भड़के ऋषि कपूर

साल 2017 में नोकिया और बीएसएनएल ने भारतीय बाजार में 5जी के विस्तार के लिए एक एमओयू (समझौता ज्ञापन) पर हस्ताक्षर किया था।

नोकिया के भारतीय परिचालन प्रमुख संजय मलिक ने कहा, 'हमारी प्रौद्योगिकी के विस्तार से बीएसएनएल को नई वॉयस और डेटा सेवाएं लॉन्च करने तथा भारत में बढ़ती मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी।'

और पढ़ेंः उत्तर प्रदेश : बीवी ने मायके से आने में की देरी, बेटी को जिन्दा जलाया