logo-image

NTA Recruitment: एनटीए में इन पदों पर निकली वैकेंसी, जानें शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

NTA Recruitment 2023: अगर आपने 12वीं पास किया है और सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि, विश्व विद्यालय अनुदान आयोग ने कई पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं.

Updated on: 05 Dec 2023, 01:12 PM

नई दिल्ली:

NTA Recruitment 2023: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए शानदार मौका है. दरअसल, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (NTA) ने संयुक्त केंद्रीय विश्वविद्यालय भर्ती परीक्षा 2023 (CUREC-2023) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 दिसंबर 2023 से शुरू हो चुकी है. उम्मीदवार एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 दिसंबर 2023 है. उम्मीदवार फॉर्म में 22 से 25 दिसंबर के बीच संशोधन भी कर सकते हैं. इस भर्ती के माध्मय से विभाग स्टेनोग्राफर, जूनियर असिस्टेंट समेत कई पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारी नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: IDBI बैंक में नौकरी पाने का अवसर, स्नातक के लिए 2100 पदों पर निकली भर्ती

शैक्षणिक योग्यता

जूनियर असिस्टेंट के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान/विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में 12वीं पास होना अनिवार्य है. साथ ही उम्मीदवार को 45 शब्द प्रति मिनट अंग्रेजी और 35 शब्द प्रति मिनट हिंदी टाइपिंग भी आनी चाहिए.

स्टेनोग्राफर के पदों के लिए भी उम्मीदवा का 12वीं पास होना चाहिए. साथ ही उम्मीदवार को 40 शब्द प्रति मिनट अंग्रेजी स्टेनोग्राफी और 30 शब्द प्रति मिनट हिंदी स्टेनोग्राफी आनी चाहिए.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में स्कूल टीचर बनने का शानदार मौका, 863 पदों पर निकली भर्ती

आयु सीमा

उम्मीदवार की आयु 27 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में सरकारी नियमों के तहत छूट देने का प्रावधान है.

आवेदन शुल्क

ग्रुप ए की पोस्ट के लिए आवेदन करने वाले सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 1500 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 1000 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में अदा करने होंगे. जबकि ग्रुप बी  और सी के पदों के लिए सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 1000 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 600 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे.

पदों की संख्या

पदों की कुल संख्या 202 है.

ये भी पढ़ें: इंटेलिजेंस ब्यूरो में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले यूजीसी की आधिकारिक वेबसाइट https://curec.ntaonline.in/ पर जाएं. जहां रजिस्ट्रेशन वाले लिंक पर क्लिक करें और मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कर लें. उसके बाद फॉर्म को भरें. मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट को अपलोड करें और फॉर्म की फीस जमाकर फॉर्म सबमिट कर दें. आखिर में फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालना न भूलें.