logo-image

CBSE CTET July 2023: सीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, जानें फीस लेकर सबकुछ

CBSE CTET July 2023 Registration Begins : शिक्षक भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सीटीईटी जुलाई 2023 के लिए पंजीकरण शुरू कर दिया है.

Updated on: 28 Apr 2023, 07:25 PM

नई दिल्ली:

CBSE CTET July 2023 Registration Begins : शिक्षक भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सीटीईटी जुलाई 2023 के लिए पंजीकरण शुरू कर दिया है. अगर कोई अभ्यर्थी सीबीएसई के सेंट्रल टीचर एलिजबिलिटी टेस्ट के लिए फॉर्म भरना चाहते हैं तो वे इसकी आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. सीबीएसई की ओर से जुलाई या अगस्त के महीने में सीटीईटी की परीक्षा आयोजित कराई जा सकती है. हालांकि, अभी तक कोई तारीख निर्धारित नहीं की गई है. (CBSE CTET July 2023 Registration Begins)  

सीबीएसई सीटीईटी जुलाई परीक्षा 2023 के लिए अभ्यर्थी 26 अप्रैल से लेकर 26 मई तक आवेदन कर सकते हैं और फीस जमा करने की अंतिम तिथि 27 मई तक है. इस परीक्षा में आवेदन करने के लिए जनरल और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 1000 रुपये फीस निर्धारित की गई है और दोनों पेपर के लिए 1200 आवेदन शुल्क रखे गए हैं. वहीं, एससी/एसटी और डिफरेंटली एबेल्ड अभ्यर्थियों के लिए एक पेपर की फीस 500 रुपये और दोनों पेपरों की फीस 600 रुपये तय की गई है. इस बार कैंडिडेट्स को पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर एग्जाम सेंटर दिए जाएंगे. अगर आप पहले आवेदन करके फीस जमा कर देते हैं तो उन्हें परीक्षा केंद्र चुनने की प्रॉयरिटी दी जाएगी. (CBSE CTET July 2023 Registration Begins)

यह भी पढ़ें : Poonch Terror Attack: हिरासत में 200 से ज्यादा लोगों ने उगले राज, बताया जवानों पर अटैक का पूरा प्लान

ये रहेगा एग्जाम पैटर्न

सीटीईटी एग्जाम में दो तरह के पेपर वन और पेपर टू होंगे. जो प्राइमरी क्लास यानी 1 से लेकर 5 कक्षा तक में पढ़ाना चाहते हैं उन अभ्यर्थियों के लिए पेपर वन है. जो अपर प्राइमरी क्लास यानी 6 से लेकर 8 कक्षा तक में पढ़ाना चाहते हैं उन कैंडिडेट्स के लिए पेपर टू है. अगर आप प्राइमरी और अपर प्राइमरी में पढ़ाना चाहते हैं तो आप दोनों पेपर में बैठ सकते हैं. हालांकि, दोनों पेपरों में मल्टीपल च्वॉइस प्रश्न ही पूछे जाते हैं. (CBSE CTET July 2023 Registration Begins)