logo-image

BSF Recruitment 2023: बीएसएफ में इतने पदों के लिए मांगे आवेदन, छह मार्च तक करें अप्लाई  

BSF Recruitment 2023: सीमा सुरक्षा बल (BSF) में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर है. महानिदेशालय सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल (वेटरनरी) के पदों पर आवेदन मांगे हैं.

Updated on: 14 Feb 2023, 03:27 PM

नई दिल्ली:

BSF Recruitment 2023: सीमा सुरक्षा बल (BSF) में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर है. महानिदेशालय सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल (वेटरनरी) के पदों पर आवेदन मांगे हैं. योग्य उम्मीदवार बीएसएफ की अधिकारिक वेबसाइट पर rectt.bsf.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. उम्मीदवारों के लिए आवदेन प्रक्रिया आरंभ हो गई है.  BSF में नौकरी (Govt Jobs) करने के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार इस लिंक https://rectt.bsf.gov.in/ की मदद ले सकते हैं. इन पदों से संबंधित अधिकारिक अधिसूचना को जांच सकते हैं. BSF भर्ती 2023 के माध्यम से  कुल 26 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं. इनमें से 18 हेड कांस्टेबल के पद और 8 कांस्टेबल के पद हैं. 

आवेदन की तिथि: उम्मीदवार के लिए आवेदन की आखिरी तिथि छह मार्च तय की गई है. 

रिक्तियों का विवरण:  इसके तहत 26 रिक्तियों को भरा जाना है. इनमें 18 हेड कांस्टेबल के पद हैं, वहीं 8 कांस्टेबल के पद हैं. 

आयु सीमा: उम्मीदवार जो इन पदों के लिए आवेदन करेंगे, उनकी आयुसीमा  18 से 25 वर्ष के बीच होनी अनिवार्य है.

ये भी पढ़ें: UPSC Exam Study Tips : ये 10 टिप्स अपनाने से आप बन सकते हैं IAS अधिकारी

शैक्षिक योग्यता

हेड कांस्टेबल (वेटरनरी): उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना अनिवार्य है. उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त संस्थान से वेटरनरी स्टॉक असिस्टेंट में  न्यूनतम एक वर्ष का कोर्स करना जरूरी है. वहीं एक वर्ष अनुभव हो.

कांस्टेबल (केनेलमैन): उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना जरूरी है. उम्मीदवार के पास सरकारी वेटरनरी अस्पताल या डिस्पेंसरी या वेटरनरी कॉलेज या सरकारी फार्म से जानवरों को संभालने का दो वर्ष तक का अनुभव हो. 

ये भी पढ़ें: sarkari Job: केंद्रीय मंत्रालय में विभिन्न पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी

ये होगा वेतन

ग्रेड चार के तहत हेड कांस्टेबल (वेटरनरी) का वेतन 25,500 – 81,100 रुपये तक होगा.
ग्रेड तीन के तहत कांस्टेबल (केनेलमैन) को मिलने वाला वेतन 21,700– 69,100 रुपये तक होगा.