logo-image

NVS Recruitment 2024: नवोदय विद्यालय में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन

NVS Recruitment 2024: नवोदय विद्यालय समिति ने कई पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द शुरू होने जा रही है. इस भर्ती के माध्यम से विभाग 1300 से ज्यादा पदों के लिए उम्मीदवार का चयन करेगा.

Updated on: 16 Mar 2024, 01:10 PM

नई दिल्ली:

NVS Recruitment 2024: अगर आपने स्नातक किया है और सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपके पास ये शानदार मौका है. क्योंकि, नवोदय विद्यालय समिति ने नॉन टीचिंग स्टाफ के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द शुरू होने जा रही है. इस भर्ती के माध्यम से नवोदय विद्यालय समिति नॉन टीचिंग स्टाफ के अलग-अलग 1377 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगी. भर्ती से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई है.

पद नाम और शैक्षणिक योग्यता

महिला स्टाफ नर्स के पदों के लिए उम्मीदवार का नर्सिंग में स्नातक डिग्री होनी अनिवार्य है. इसके साथ ही स्टेट नर्सिंग काउंसिल में नर्स के रूप में रजिस्ट्रेशन होना अनिवार्य है.

असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर के पदों के लिए उम्मीदवार के पास किसी भी विषय में स्नातक होना अनिवार्य है. साथ ही उम्मीदवारों के पास तीन साल कार्य करने का अनुभव भी होना चाहिए.

ऑडिट असिस्टेंट के पदों के लिए उम्मीदवार के पास कॉमर्स में स्नातक डिग्री होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश मेट्रो में इन पदों पर निकली भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता, इस दिन शुरू होंगे आवेदन

जूनियर ट्रांसलेशन ऑफिसर के पदों के लिए उम्मीदवार के पास हिंदी में मास्टर डिग्री और स्नातक में अंग्रेजी विषय का अध्ययन अनिवार्य है. या अंग्रेजी में मास्टर डिग्री और स्नातक में हिंदी विषय की पढ़ाई की हो.

लीगल असिस्टेंट के पदों के लिए उम्मीदवार के पास एलएलबी की डिग्री होना चाहिए. साथ ही तीन साल का कार्य अनुभव भी अनिवार्य है.

स्टेनोग्राफर के पदों के लिए उम्मीदवार का 12वीं पास होना अनिवार्य है.

कम्प्यूटर ऑपरेटर के पदों के लिए उम्मीदवार का बीई, बीटेक बीएससी या बीसीए होना अनिवार्य है.

कैटरिंग सुपरवाइजर के पदों के लिए उम्मीदवार के पास होटल मैनेजमेंट में डिग्री या सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है.

अन्य पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता के संबंध में जानने के लिए विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन देखें.

ये भी पढ़ें: यूपी में आंगनवाड़ी के 23753 पदों पर निकली भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता, ऐसे करें आवेदन

आयु सीमा

सभी पदों के लिए आयु सीमा अलग-अलग रखी गई है. इसमें न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष रखी गई है.

आवेदन शुल्क

फीमेल स्टाफ नर्स के पदों के लिए उम्मीदवार को 1500 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि अन्य भी पदों के लिए आवेदन शुल्क 1000 रुपये रखा गया है. वहीं एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे.

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले नवोदय विद्यालय समिति की आधिकारिक वेबसाइट https://navodaya.gov.in/nvs/en/Home1 पर  जाएं. जहां नोटिफिकेशन वाले लिंक पर क्लिक करें. उसके बाद रजिस्ट्रेशन करें और मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज करें. उसके बाद फॉर्म को भरें. मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट अपलोड करें, फिर फीस जमा करें और फॉर्म को सबमिट कर दें. आखिर में फॉर्म का एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.

ये भी पढ़ें: बिहार सचिवालय में इन पदों पर निकली भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका