logo-image

NCC कैडेट्स के पास सेना में भर्ती का सुनहरा मौका, लें स्पेशल एंट्री  

हर साल युवा भारतीय सेना में शामिल होने के लिए मेहनत करते हैं. बड़ी संख्या में युवा भारतीय सेना में नौकरी पाने की तैयारी करते हैं. इस बीच सेना में शामिल होने की तैयारी कर रहे युवाओं के पास एक सुनहरा मौका है.

Updated on: 13 Feb 2023, 04:14 PM

नई दिल्ली:

हर साल युवा भारतीय सेना में शामिल होने के लिए अथक मेहनत करते हैं. बड़ी संख्या में युवा सेना में भर्ती होने के लिए कठिन परीक्षाओं से गुजरना पड़ता है. इस बीच सेना में शामिल होने की तैयारी कर रहे युवाओं के पास एक सुनहरा मौका है. ग्रेजुएशन और एनसीसी सर्टिफिकेट रखने वाले युवाओं को सेना में आसानी से भर्ती हो सकते हैं. भारतीय सेना ने NCC 54th Entry के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इस नोटिफिकेशन के अनुसार, सेना में भर्ती को लेकर अंतिम तारीख करीब आ चुकी है. अधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, NCC 54th स्पेशल एंट्री स्कीम के तहत आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 फरवरी तय  की गई है.

इस भर्ती अभियान में कुल 55 पदों पर नियुक्तियां होनी हैं. सेना में नौकरी पाने के लिए अधिकारिक  वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाना होगा. अधिसूचना के अनुसार  NCC स्पेशल एंट्री स्कीम के मुद्देनजर 50 पदों पर पुरुष उम्मीदवारों को भर्तियां होंगी. वहीं 5 पद महिला उम्मीदवारों को लेकर आरक्षित किए गए हैं. 

किस तरह से करें आवेदन?

उम्मीदवारों को अधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर पहले जाना होगा.

होमपेज पर Officers Selection के लिंक पर जाना होगा.

Indian Army NCC 54th Entry (October 2023 Batch) पर जाना होगा. 

Apply Online के विकल्प पर जाना होगा. यहां पर रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को पूरा करना होगा.

इसके बाद आवेदन फॉर्म भरना होगा.

उम्मीदवारों को जरूरी दस्तावेज जमा करने होंगे.

अंत में आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट निकाल लें.

आयु सीमा 

सेना में नौकरी पाने को लेकर उम्मीदवार की उम्र 19 से 25 साल के बीच तय की गई है. अधिसूचना के अनुसार, इस पद को लेकर वे उम्मीदवार अप्लाई करेंगे, जिनके पास एनसीसी का सर्टिफिकेट हो. इसके साथ एनसीसी में सीनियर डिवीजन या विंग में दो वर्ष का अनुभव हो. इसके साथ उम्मीदवार के पास ग्रेजुएशन की डिग्री जरूरी है. 

अधिसूचना के अनुसार, इस पद को लेकर वे उम्मीदवार अप्लाई करेंगे, जिनके पास एनसीसी का सर्टिफिकेट हो. इसके साथ एनसीसी में सीनियर डिवीजन या विंग में दो वर्ष का अनुभव हो. इसके साथ उम्मीदवार के पास ग्रेजुएशन की डिग्री जरूरी है.