logo-image

BSF Head Constable Recruitment 2023: हेड कॉन्स्टेबल बनने का अच्छा मौका, देखें कब से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स में नौकरी करने वाले युवाओं के लिए बड़ी खबर है.  

Updated on: 15 Apr 2023, 04:24 PM

नई दिल्ली:

BSF Head Constable Recruitment 2023: बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स में नौकरी करने वाले युवाओं के लिए बड़ी खबर है.  जो युवा अर्धसैनिक बल में भर्ती होकर देश सेवा करना चाहते हैं, उनके लिए बंपर वैकेंसी निकाली. युवा आवेदन का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं. हालांकि, आवेदन की प्रक्रिया 22 अप्रैल से शुरू होगी. अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे आवेदन समय सीमा के भीतर कर लें. इसके बाद किसी भी अभ्यर्थी का फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा. आवेदन सिर्फ ऑनलाइन होगी. किसी और माध्यम से आवेदन नहीं किया जाएगा. 

नोटिफिकेशन के मुताबिक, भर्ती के लिए आवेदन 22 अप्रैल 2023 से शुरू होगा. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 12 मई तक भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे. आवेदन का लिंक ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया गया है.

योग्यता
सीमा सुरक्षा बल की तरफ से जारी हेड कॉन्स्टेबल भर्ती ( head constable recruitment)नोटिस के मुताबिक, आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स विषयों में 60 फीसदी अंकों के साथ इंटरमीडिएट होना जरूरी है. इससे कम फीसदी वाले उम्मीदवार आवेदन नहीं करें, क्योंकि उनका फॉर्म विभाग की ओर एक्सेप्ट नहीं होगा. हालांकि, आईआईटी कर चुके अभ्यर्थी को राहत दी गई है. वह इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: UGC Draft Proposal: अब रामायण-महाभारत कालीन ज्ञान परंपरा भी पढ़ेंगे स्टूडेंट्स

आयु सीमा
आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु 12 मई 2023 को 18 वर्ष और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. हालांकि, आरक्षित वर्ग के सभी अभ्यर्थियों को भारत सरकार के नियमों के मुताबिक छूट दी जाएगी. अधिक जानकारी अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं.


चयन प्रक्रिया
अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के बाद किया जाएगा. चयन प्रक्रिया से जुड़ी अधिक जानकारी अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं.

ऐसे करें आवेदन
स्टेप 1- सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
स्टेप 2- इसके बाद हेड कॉन्स्टेबल रिक्रूटमेंट लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 3- निजी जानकारी दर्ज करके सब्मिट कर दें.
स्टेप 4- उसके बाद फॉर्म भरें और डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें.
स्टेप 5- इसके बाद फाइनल सब्मिट बटन पर क्लिक करें.
स्टेप 6- फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें.