logo-image

BSF Recruitment 2023: बीएसएफ हेड कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख आज, फटाफट करें अप्लाई

सीमा सुरक्षा बल (BSF) की ओर से संचार विंग में हेड कॉन्स्टेबल (रेडियो ऑपरेटर) और हेड कॉन्स्टेबल (रेडियो मैकेनिक) पदों पर आवेदन करने का आज आखिरी दिन है.

Updated on: 21 May 2023, 03:08 PM

नई दिल्ली:

BSF Recruitment 2023: सीमा सुरक्षा बल (BSF) की ओर से संचार विंग में हेड कॉन्स्टेबल (रेडियो ऑपरेटर) और हेड कॉन्स्टेबल (रेडियो मैकेनिक) पदों पर आवेदन करने का आज आखिरी दिन है. इस भर्ती अभियान के लिए 22 अप्रैल से अप्लाई की प्रक्रिया की जा रही है. योग्य और इच्छुक अभ्यर्थी फटाफट आज आवेदन कर दें. इसमें महिला और पुरुष दोनों उम्मीदवार शामिल हैं. सीमा सुरक्षा बल में नौकरी करने वाले युवाओं के लिए यह सुनहरा मौका है. ऐसे में इच्छुक और योग्य उम्मीदवार देर किए बिना फटाफट अप्लाई कर दें. आवेदन जमा करने का समय काफी कम है. 
 
योग्यता

इच्छुक अभ्यर्थी अगर सीमा सुरक्षा बल में हेड कॉन्स्टेबल (रेडियो ऑपरेटर) और हेड कॉन्स्टेबल (रेडियो मैकेनिक) पदों पर नौकरी करना चाहत रहे हैं तो उन्हें मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं और 12 वीं पास होना अनिवार्य है. पीसीएम में 60 फीसदी अंक होना आवश्यक है. साथ ही तकनीकी जानकारी भी अभ्यर्थी के पास होनी चाहिए. शैक्षिक योग्यता में दो साल के आईटीआई प्रमाण पत्र होना भी जरूरी है. अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी बीएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन चेक करें. 

 आयु सीमा 
 अभ्यर्थी की आयु 12 मई 2023 को 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए. आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है. वहीं, दिव्यांगों और अन्य कैंडिडेट्स को भी उम्र सीमा में छूट का प्रावधान दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Conjunctivitis Symptoms : Pink Eye है खतरनाक! जानें क्या हैं इसके लक्षण और कैसे करें बचाव

 आवेदन शुल्क 
अनारक्षित / ईडब्ल्यूएस / ओबीसी श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क के रूप में 100 रुपये और साथ ही 47.20 रुपये सेवा शुल्क जमा करना होगा. महिला उम्मीदवारों / अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / बीएसएफ सेवारत कर्मियों और भूतपूर्व सैनिकों को परीक्षा शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा. उम्मीदवारों को अधिक जानकारी के लिए बीएसएफ द्वारा जारी आधिकारिक अधिसूचना पढ़ने की सलाह दी जाती है.

हेड कॉन्स्टेबल भर्ती आवेदन कैसे करें?
आवेदक बीएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर लॉग ऑन करें.
होम पेज पर बीएसएफ हेड कॉन्स्टेबल भर्ती 2023 के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें.
विवरण दर्ज करके खुद को पंजीकृत करें.
अपने क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉग इन करें.
आवेदन पत्र भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें.
परीक्षा शुल्क का भुगतान कर आवेदन पत्र को पूरा करें.
भरे हुए आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करें और इसे अपने डिवाइस में सेव करें.
भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंट आउट ले लें.