logo-image

बिहार सचिवालय में इन पदों पर निकली भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

Bihar Sachivalaya Recruitment 2024: बिहार विधान परिषद में कई पदों पर भर्ती के लिए नौकरी निकली है. अगर आप भी सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो फटाफट इन पदों के लिए आवेदन कर दें.

Updated on: 12 Mar 2024, 01:26 PM

नई दिल्ली:

Bihar Sachivalaya Recruitment 2024: अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं और वैकेंसी का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि बिहार विधान परिषद (सचिवालय) ने कई पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 12 मार्च 2024 से शुरू हो गई है. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑफलाइन या फिर किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. आवेदन करने की आखिरी तारीख 2 अप्रैल 2024 रखी गई है, इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 26 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेंगा. आवेदन और भर्ती से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: बिहार के स्कूलों में निकली 46000 से ज्यादा पदों पर भर्ती, निगेटिव मार्किंग के बिना होगी परीक्षा

शैक्षणिक योग्यता

असिस्टेंट ब्रांच ऑफिसर के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक होना अनिवार्य है. इसके साथ ही उम्मीदवार को हिंदी और अंग्रेजी में 30-30 शब्द प्रति मिनट टाइपिंग आनी अनिवार्य है. इसके साथ ही उम्मीदवार के पास कंप्यूटर का ओ लेवल सर्टिफिकेट भी होना चाहिए.

वहीं डाटा एंट्री ऑपरेटर के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना अनिवार्य है. साथ ही उम्मीदवार को 8000 शब्द प्रति घंटे हिंदी टाइपिंग आनी चाहिए. साथ ही उम्मीदवार के पास ओ लेवल सर्टिफिकेट होना चाहिए.

ये भी पढ़ें: UPPSC PCS Prelims Postponed: यूपी पीएससी प्रीलिम्स परीक्षा टली, 17 मार्च को होना था एग्जाम

जबकि स्टेनोग्राफर के पदों के लिए उम्मीदवार के पास किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होना अनिवार्य है. जबकि 80 शब्द प्रति मिनट हिंदी स्टेनोग्राफी आनी चाहिए. साथ ही 30 शब्द प्रति मिनट अंग्रेजी टाइपिंग आना अनिवार्य है.

आयु सीमा

डाटा एंट्री ऑपरेटर के पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए. जबकि अधिकतम आयु पुरुषों के लिए 37 वर्ष और महिलाओं के लिए 40 वर्ष रखी गई है. वहीं अन्य सभी पदों के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु पुरुषों के लिए 37 और महिलाओं के लिए 40 वर्ष रखी गई है. जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में सरकारी नियमों के तहत छूट देने का भी प्रावधान है.

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस वर्ग और अन्य राज्यों के उम्मीदवारों को 600 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एससी, एसटी और बिहार की रहने वाली महिला उम्मीदवारों को 150 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में अदा करने होंगे.

ये भी पढ़ें: RRB 2024: रेलवे में नौकरी करने का शानदार मौका, 9144 पदों पर निकली भर्ती

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले बिहार विधान परिषद की आधिकारिक वेबसाइट https://blcsrecruitment.com/पर जाएं. यहां सबसे पहले न्यू रजिस्ट्रेशन वाले लिंक पर क्लिक करें. यहां पद का चयन करें उसके बाद मांगी गई सभी जानकारी दर्ज कर फॉर्म को पूरा करें और फिस भरकर जमाकर दें. आखिर में फॉर्म का एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.