logo-image

झारखंड हाईकोर्ट में निकली टाइपिस्ट और स्टेनोग्राफर के पदों पर बंपर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता

Jharkhand High Court Recruitment 2024: झारखंड हाईकोर्ट ने टाइपिस्ट और स्टेनोग्राफर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है.

Updated on: 22 Feb 2024, 10:56 PM

नई दिल्ली:

Jharkhand High Court Recruitment 2024: अगर आप सरकारी नौकरी के लिए तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि, झारखंड हाईकोर्ट ने टाइपिस्ट और स्टेनोग्राफर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 मार्च 2024 से शुरू होगी. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया सिर्फ ऑनलाइन है. इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑफलाइन या किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. आवेदन करने की आखिरी तारीथ 31 मार्च 20247 रखी गई है. इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 648 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन से जुड़ी हुई अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: SBI Recruitment: एसबीआई में नौकरी करने का शानदार मौका, ये है शैक्षिक योग्यता

पद नाम और शैक्षणिक योग्यता

टाइपिस्ट/कॉपीस्टि (सिविल कोर्ट), कोर्ट रीडर सह बयान लेखक, डिपॉज़िशन टाइपिस्ट (सिविल कोर्ट), सिविल कोर्ट में अंग्रेजी आशुलिपिक, न्यायिक अकादमी झारखंड रांची के लिए आशुलिपिक अंग्रेजी आदि.

सभी पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्विद्यालय, संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक होना अनिवार्य है. साथ ही उम्मीदवार को 40 शब्द प्रति मिनट अंग्रेजी और 30 शब्द प्रति मिनट हिंदी टाइपिंग आनी चाहिए.

आयु सीमा

उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 31 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष रखी गई है. जबकि राज्य के आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: लाइब्रेरियन के पदों पर यहां निकली बंपर भर्ती, जानें क्या है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस और अन्य राज्यों के उम्मीदवारों को 500 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में अदा करने होंगे. जबकि एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 125 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले झारखंड हाईकोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट https://jharkhandhighcourt.nic.in/ पर जाएं. यहां रिक्रूटमेंट वाले लिंक पर क्लिक करें और उसके बाद मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कर रहें. इसके बाद फॉर्म को ओपन करें और सभी जानकारियां और डॉक्यूमेंट अपलोड कर फॉर्म को भर लें. इसके बाद फीस जमा करें और फॉर्म को सबमिट कर दें.  आखिर में फॉर्म का एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.

ये भी पढ़ें: भारतीय नौसेना में नौकरी करने का शानदार मौका, ये है शैक्षणिक योग्यता