logo-image

भारतीय तट रक्षक बल में नौकरी का शानदार मौका, ये है शैक्षिक योग्यता

Indian Coast Guard Recruitment 2023: भारतीय तट रक्षक बल में नाविक और यांत्रिक के पदों पर भर्ती के लिए बंपर वैकेंसी निकली है. अगर आपने दसवीं, बारवीं या फिर इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया है तो इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Updated on: 11 Sep 2023, 02:45 PM

New Delhi:

Indian Coast Guard Recruitment 2023: अगर आप देश सेवा का जज्बा रखते है और सरकारी नौकरी में जाना चाहते हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि, भारतीय तट रक्षक बल ने यांत्रिक/नाविक पदों के लिए आवेदन मांगे हैं. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 8 सितंबर 2023 से शुरू हो गई है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. इसलिए उम्मीदवार सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन करें. ऑफलाइन या किसी अन्य माध्यम से किए गए आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. आवेदन करने की अंतिम तिथि 22 सितंबर 2023 है. इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 350 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: SBI Vacancy: सरकारी नौकरी तलाश रहे युवाओं के पास सुनहरा मौका, सैलरी 50 हजार के पार

शैक्षणिक योग्यता
नाविक (GD)के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान/विश्वविद्यालय से भौतिक विज्ञान और गणित विषय के साथ बारहवीं की परीक्षा पास की हो. वहीं नाविक डोमेस्टिक ब्रांच के लिए उम्मीदवार का दसवीं पास होना अनिवार्य है. जबकि यांत्रिक के पदों के लिए उम्मीदवार का दसवीं के साथ इलेक्ट्रिकल/मैकेनिकल/इलेक्ट्रोनिक्स कम्युनिकेशन में डिप्लोमा किया हो.

ये भी पढ़ें: RO/ARO के पदों पर यहां निकली वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

आयु सीमा
इन पदों के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 22 वर्ष होनी चाहिए. जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

आवेदन शुल्क
सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 300 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एससी/एसटी और अन्य सभी आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन निःशुल्क है.

ये भी पढ़ें: यहां निकली स्टाफ नर्स के पदों पर बंपर भर्ती, ये है आवेदन का तरीका और अंतिम तिथि

कैसे करें आवेदन
आवेदन करने के लिए सबसे पहले भारतीय तट रक्षक बल की आधिकारिक वेबसाइट https://cgept.cdac.in/ पर जाएं. जहां रिक्रूटमेंट वाले ऑप्शन पर जाएं और उसके बाद मांगी गई जानकारियां दर्ज कर लॉगइन आईडी और पासवर्ड क्रिएट करें. इस लॉगइन आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉगइन करें और फॉर्म भरे. सभी जानकारियां भरकर फीस जमा करें और फॉर्म को सबमिट कर दें. अंत फॉर्म की एक प्रति जरूर निकाल लें.