इतिहास में पहली बार तिरुपति वेंकटेश्वर मंदिर होगा बंद, छह दिनों तक भक्त नहीं कर पाएंगे दर्शन

तिरुपति वेंकटेश्वर मंदिर इतिहास में पहली बार छह दिन के लिए बंद होने जा रहा है। भगवान वेंकटेश्वर मंदिर परिसर में 11 से 16 अगस्त तक श्रद्दालुओं को दर्शन करने की अनुमति नहीं होगी।

  |   Updated On : July 15, 2018 04:28 PM
तिरुपति वेंकटेश्वर मंदिर

तिरुपति वेंकटेश्वर मंदिर

नई दिल्ली:  

तिरुमाला स्थित तिरुपति वेंकटेश्वर मंदिर इतिहास में पहली बार छह दिन के लिए बंद होने जा रहा है। तिरुपति वेंकटेश्वर मंदिर परिसर में 11 से 16 अगस्त तक श्रद्दालुओं को दर्शन करने की अनुमति नहीं होगी। इस बात की जानकारी तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) बोर्ड के अध्यक्ष पुट्टा सुधाकर यादव ने दी।

टीटीडी के अध्यक्ष ने कहा कि 11 से 16 अगस्त तक यहां पर एक विशिष्ट अनुष्ठान किया जाएगा। इस अनुष्ठान को अस्ताबंधना बाललया महासंपरोकष कहा जाता है। बता दें कि यह अनुष्ठान हर 12 साल बाद अघमास में किया जाता है।

पुट्टा सुधाकर यादव ने कहा, 'इस अनुष्ठान को वैदिक महत्व प्राप्त है इसलिए श्रद्धालुओं को मंदिर देखने का वक्त बहुत कम मिलेगा, हमारे पुराने इतिहास के मुताबिक अगस्त के दूसरे सप्ताह में लगभग 5.5 लाख लोगों ने मंदिर के दर्शन किए, इस बात को ध्यान में रखते हुए हमने दर्शन को बंद करने का फैसला किया है जिससे श्रद्दालुओं को दिक्कत नहीं हो।'

इस दौरान मंदिर के सभी रूटों पर प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। इसमें पहाड़ी मंदिर को जाने वाली 10 किलोमीटर लंबी सीढि़यां भी शामिल हैं। इस दौरान भक्‍तों को वैकल्पिक मार्ग का उपयोग करना होगा।

और पढ़ें: मॉब लिंचिंग: बच्चा चोरी के अफवाह पर कर्नाटक में गूगल इंजीनियर की हत्या

First Published: Sunday, July 15, 2018 04:11 PM

RELATED TAG: Tirupati Temple, Tirupati Temple Closed, Tirupathi Temple Closed In August, Tirupathi Temple To Shut For 6 Days, Tirupthi Balaji Temple, Tirumala Tirupati Devasthanams, Tirupati Devasthanams Temple,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो