logo-image

Gilharaj Hanuman Temple: गिलहराज हनुमान मंदिर का क्या है इतिहास

Gilharaj Hanuman Temple: हनुमानजी को पावनपुत्र, महावीर, आदि नामों से भी जाना जाता है। उनकी पूजा भारतीय संस्कृति में विशेष महत्व रखती है और उन्हें विशेष भक्ति और समर्पण के साथ पूजा जाता है।

Updated on: 23 Feb 2024, 03:43 PM

नई दिल्ली:

Gilharaj Hanuman Temple: गिलहराज हनुमान मंदिर भगवान हनुमान को समर्पित एक हिंदू मंदिर है। यह उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ शहर में स्थित है। गिलहराज हनुमान मंदिर भगवान हनुमान का एकमात्र मंदिर है जहां उन्हें गिलहरी के रूप में पूजा जाता है। भगवान हनुमान हिन्दू धर्म के एक प्रमुख देवता हैं। वे भगवान श्री राम के भक्त और उनके अवतार लक्ष्मण के भाई हैं। हनुमानजी को वीर, बलवान, और विवेकी रामभक्त के रूप में पूजा जाता है। वे अद्वितीय शक्ति और सामर्थ्य के प्रतीक हैं और उन्हें भक्तों की रक्षा, सद्गति, और कष्टनिवारण के लिए प्रार्थना किया जाता है। हनुमानजी को पावनपुत्र, महावीर, आदि नामों से भी जाना जाता है। उनकी पूजा भारतीय संस्कृति में विशेष महत्व रखती है और उन्हें विशेष भक्ति और समर्पण के साथ पूजा जाता है।

गिलहराज हनुमान मंदिर का इतिहास:

गिलहराज हनुमान मंदिर का इतिहास 10वीं शताब्दी का है। कहा जाता है कि इस मंदिर की स्थापना महाभारत के युद्ध के बाद पांडवों ने की थी। गिलहराज हनुमान मंदिर एक छोटा मंदिर है। मंदिर के गर्भगृह में भगवान हनुमान की गिलहरी के रूप में मूर्ति स्थापित है। मूर्ति काले संगमरमर से बनी है और लगभग 1 फीट ऊंची है। मान्यता की बात करें तो गिलहराज हनुमान मंदिर में भगवान हनुमान की गिलहरी के रूप में पूजा करने की कई मान्यताएं हैं।

एक मान्यता के अनुसार, भगवान हनुमान ने गिलहरी का रूप धारण कर रावण की सेना से सीता का पता लगाया था। एक अन्य मान्यता के अनुसार, भगवान हनुमान ने गिलहरी का रूप धारण कर एक ऋषि की तपस्या में बाधा डाली थी। ऋषि ने भगवान हनुमान को शाप दिया था कि वे गिलहरी के रूप में रहेंगे।

त्यौहार: गिलहराज हनुमान मंदिर में साल भर कई त्यौहार मनाए जाते हैं।

हनुमान जयंती: यह भगवान हनुमान का जन्मदिन है। यह मंदिर में सबसे महत्वपूर्ण त्यौहार है।

राम नवमी: यह भगवान राम का जन्मदिन है।

दीपावली: यह रोशनी का त्यौहार है।

गिलहराज हनुमान मंदिर अलीगढ़ शहर के केंद्र में स्थित है। मंदिर तक पहुंचने के लिए सड़क, रेल और हवाई मार्ग से आवागमन की सुविधा उपलब्ध है।

निकटतम आकर्षण:

अलीगढ़ किला

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय

सारसौल

मथुरा

वृंदावन

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)