logo-image

Friendship Day 2023: क्या कहता है दोस्ती का ज्योतिष्शास्त्र, किस ग्रह के कारण आपको कैसे मित्र मिलते हैं.

Friendship Astrology: दोस्ती का भी ज्योतिष शास्त्र में काफी महत्त्व है. आप किसी के दोस्तों की संगत को देखकर भी उसकी कुंडली के ग्रहों का अंदाज़ा लगा सकते हैं. आइए जानते हैं.

Updated on: 04 Aug 2023, 11:53 AM

नई दिल्ली:

Friendship Day 2023: आपकी कुंडली में आपको कौन सा ग्रह किस तरह का फल दे रहा है ये आपके दोस्तों की संगत देखकर पता लगाया जा सकता है. आपकी जन्मकुंडली के एकादश भाव में जो भी ग्रह मजबूत होता है या फिर सबसे कमजोर होता है उसे देखकर ही आपके दोस्तों के बारे में टिप्पणी की जाती है. ज्योतिष के अनुसार जिसके जितने अच्छे मित्र होंगे, आय भाव भी उसका उतना ही मजबूत होता है नहीं तो कमजोर होता है. तो आइए जानते हैं कुंडली का कौन सा ग्रह आपको किस तरह के दोस्त दिलाता है. 

एकादश भाव में अगर सूर्य अच्छी स्थिति में हो तो ऐसे जातकों की दोस्ती उच्च पदासीन, सत्तासीन व राजनीतिक लोगों से होती है जिससे इनकी आय में भी इनको फायदा मिलता है. 

अगर एकादश भाव में चंद्रमा अच्छी स्थिति में हो तो ऐसे लोगों के मित्र कलाकार, एयरफोर्स ऑफिसर, जहाज के कैप्टन, नाविक इस तरह के होंगे. 

एकादश भाव में मंगल है तो आपकी दोस्ती खिलाड़ी, पहलवान, कुक इस प्रकृति के लोगों से होती है. 

जिनकी कुंडली के एकादश भाव में बुध है उनके व्यावसायिक वृत्ति के लोग ज्यादातर दोस्त होते हैं. 

गुरु इस भाव में अगर होता है तो बैंकिंग, वित्त धार्मिक आस्था, दार्शनिक क्षेत्र के लोगों से आपकी घनिष्ट मित्रता होती है. 

यह भी पढ़ें: Friendship Day 2023 Gifts: क्या है आपके दोस्त की राशि, फ्रेंडशिप डे पर उसे गिफ्ट करें किस्मत चमकाने वाला ये लक्की तोहफा

शुक्र इस भाव में हो तो ऐसे लोगों की बहुत सारी लड़कियां दोस्त होती हैं, अभिनय क्षेत्र से जुड़े लोग और कई कलाकार भी इनकी मित्र मंडली में शामिल होते हैं. 

कुंडली में अगर शनि एकादश भाव में है तो नौकरी पेशा, सेवावृत्ति, अपनी आयु से अधिक उम्र वाले लोगों आपकी दोस्ती अच्छी होती है और लंबे समय तक चलती है. 

जन्म कुंडली के एकादश भाव में राहु या केतू हो तो ऐसे व्यक्तियों की दोस्ती अपनी जाति के लोगों में कभी नहीं होती वह अपने लोगों से दूर-दूर रहकर ही अपने नए दोस्त बनाते हैं. 

यह भी पढ़ें: Friendship Day 2023: कुंडली का ये ग्रह दिलाता है अच्छे मित्र, ऐसे दोस्तों से मिलता है धनलाभ

तो इस साल अगर आप भी फ्रेंडशिप डे सेलिब्रेट कर रहे हैं और अपने दोस्तों के साथ बैठकर बातें करने वाले हैं तो एक बार आप इस बात पर भी गौर कर सकते हैं. इस तरह से अपने दोस्तों का विवेचन आपको आपके सच्चे मित्र चुनने में भी मदद करता है. ये सारी जानकारी ज्योतिष शास्त्र पर आधारित है. न्यूज़ नेशन इसकी पुष्टि नहीं करता.