logo-image

Sawan Purnima 2023 Date: आज है सावन की आखिरी पूर्णिमा, जानें इसका शुभ मुहूर्त, महत्त्व और लाभ

Sawan Purnima Vrat Kab Hai: सावन का महीना शुरु होते ही चारों ओर हर हर महादेव के जयकारे सुनायी देते हैं. लेकिन साल 2023 का ये महीना अब खत्म होने वाला है, जानें सावन की आखिरी पूर्णिमा तिथि क्या है.

Updated on: 30 Aug 2023, 09:12 AM

नई दिल्ली:

Sawan Purnima 2023 Date: श्रावण मास की हर तिथि बेहद महत्त्वपूर्ण होती है. जैसा कि हम आपको लगातार बताते आ रहे हैं कि धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सावन के महीने में भोले भंडारी अपने परिवार के साथ पृथ्वी का भ्रमण करने आते हैं और जो भी व्यक्ति सच्चे दिल से उन्हें याद करता है वो उसे आशीर्वाद देने जरुर जाते हैं. आप इस समय किसी का बुरा ना करें, किसी का दिल ना दुखाएं और अगर कोई गलत काम ना करें तो सावन का महीना आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए  बेहद महत्त्वपूर्ण माना जाता है. ये तो सब जानते हैं कि पूर्णिमा का दिन कितना खास होता है. सावन मास में आने वाली पूर्णिमा तो और भी महत्त्वपूर्ण होती है. ऐसे में आपको पूजा कब और कैसे करनी है, पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त क्या है आइए सब आपको बताते हैं. 

जो लोग श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन व्रत रखते हैं उन्हें बता दें कि व्रत की तिथि 30 अगस्त को सुबह 10 बजकर 58 मिनट से शुरु होगी. 

अगले दिन 31 अगस्त को सुबह 7 बजकर 5 मिनट तक पूर्णिमा तिथि है. जिसके बाद आप इस व्रत का पारण कर सकते हैं. 

क्यों रखते हैं श्रावण पूर्णिमा का व्रत 

- जो भी भक्तगण इस व्रत को रखते हैं, भगवान शंकर और माता गौरीशंकर की कृपा से उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. 

- इस व्रत को रखने से आयु लंबी होती है. आप अपनी या अपने किसी प्रिय की लंबी आयु के लिए भी ये व्रत रखते हैं. 

- धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सावन के महीने में आने वाली पूर्णिमा का व्रत रखने से बल, बुद्धि और सेहत का भी विकास होता है. 

- जो लोग इस दिन दान धर्म करते हैं उन्हें कई गुना पुण्य मिलता है. कभी कोई कष्ट नहीं आता और कुंडली में चंद्र की स्थिति मजबूत होती है. गऊ दान करने वाले व्यक्ति को तो की जन्मों का सुख मिलता है. 

यह भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2023: सावनी पूर्णिमा पर भाई-बहन एक दूसरे के लिए करें ये उपाय, राखी का त्योहार बन जाएगा और भी खास

- इस दिन जनेऊ धारण करने वाले व्यक्ति मन, वचन, अच्छे कर्मों का संकल्प लेते हैं. 

तो इस साल आपके पास ये आखिरी मौका है जब आप सावन की पूर्णिमा का व्रत रखकर अपनी सारी मनोकामनाएं पूर्ण कर सकते हैं. भगवान शिव शंकर की कृपा हुई तो इस दिन व्रत और पूजा करने के बाद आपके सारे कष्ट मिट जाएंगे. आपके जीवन में खुशियां आ जाएंगी. ज़िंदगी में तरक्की के मार्ग खुलेंगे. वैसे आपको बता दें कि ये सारी जानकारी वैदिक ज्योतिष शास्त्र पर आधारित है. न्यूज़ नेशन इसकी पुष्टि नहीं करता.

यह भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन पर ना करें ये गलती, भाई राखी बंधवाते समय मुट्ठी में रखे ये चीज़

इसी तरह की और खबरें पढ़ने के लिए आप हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिए.