logo-image

Tawa Vastu Tips: क्या है घर में तवा रखने की सही दिशा जो आपको बना देगी मालामाल

Tawa Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में तवा रखने की सही दिशा और तरीका सबके बता होना चाहिए. अगर आप अमीर बनना चाहते हैं को इस तरह आप वास्तुदोष से बचें.

Updated on: 14 Mar 2024, 02:07 PM

नई दिल्ली :

Tawa Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में तवा रखने की सही दिशा दक्षिण-पूर्व (Agneya) है. यह दिशा अग्नि देवता से जुड़ी है, और तवा, जो कि खाना पकाने के लिए इस्तेमाल होता है, अग्नि का प्रतीक है. तवा एक प्रकार का खाने का वास्तु है जिसे धार्मिक और सांस्कृतिक परंपराओं में महत्व दिया जाता है. विभिन्न धार्मिक आचारों और परंपराओं में, तवा को प्रासाद के रूप में उपयोग किया जाता है और यज्ञों और पूजाओं में भी अहम भूमिका होती है. धार्मिक संस्कृतियों में, तवा को भगवान के आगे प्रसाद के रूप में अर्पित किया जाता है. इसे अलग-अलग धार्मिक आचारों में भगवान की प्रसन्नता और आशीर्वाद के लिए उपयोग किया जाता है. कई पूजा और यज्ञों में, तवा को स्थानीय अनुष्ठानों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है. इसमें विभिन्न धार्मिक कार्यों को सम्पन्न करने के लिए अग्नि को प्रज्वलित करने का कार्य किया जाता है. तवा धार्मिक और सांस्कृतिक आदर्शों में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है और उसे प्रासाद और पूजा के उपकरण के रूप में उपयोग किया जाता है.

तवे को हमेशा साफ रखें: गंदे तवे में नकारात्मक ऊर्जा जमा हो सकती है, जो आपके घर में नकारात्मक प्रभाव ला सकती है.

तवे को इस्तेमाल न करने पर उल्टा करके रखें: इससे तवे में जमा नकारात्मक ऊर्जा बाहर निकल जाएगी.

तवे को टूटे या खराब होने पर तुरंत बदल दें: टूटे या खराब तवे से नकारात्मक ऊर्जा निकलती है, जो आपके घर के लिए हानिकारक हो सकती है.

तवा रखने की सही दिशा:

उत्तर-पश्चिम: यह दिशा वायु देवता से जुड़ी है, और तवा, जो कि धातु से बना होता है, वायु का प्रतीक भी है.

दक्षिण-पश्चिम : यह दिशा नैऋत्य देवता से जुड़ी है, और तवा, जो कि भोजन पकाने के लिए इस्तेमाल होता है, पृथ्वी का प्रतीक भी है.

यहां गलती से ना रखें तवा:

उत्तर-पूर्व : यह दिशा जल देवता से जुड़ी है, और तवा, जो कि धातु से बना होता है, जल के लिए हानिकारक हो सकता है.

पूर्व : यह दिशा इंद्र देवता से जुड़ी है, और तवा, जो कि भोजन पकाने के लिए इस्तेमाल होता है, इंद्र देवता को नाराज कर सकता है.

वास्तु शास्त्र एक जटिल विषय है, और ये केवल कुछ सामान्य दिशानिर्देश हैं. अपने घर के लिए सबसे अच्छी दिशा जानने के लिए, आपको किसी योग्य वास्तु विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए. तवे को गैस स्टोव के पास न रखें, इससे तवा गर्म हो सकता है और नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न कर सकता है. तवे को किचन के सिंक के पास न रखें. इससे तवा गंदा हो सकता है और नकारात्मक ऊर्जा जमा हो सकती है. तवे को किचन के दरवाजे के पास न रखें. इससे नकारात्मक ऊर्जा आपके घर में प्रवेश कर सकती है. इन वास्तु टिप्स का पालन करके, आप अपने घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ा सकते हैं और अपने जीवन में खुशी और समृद्धि ला सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Kharmas: साल के इस समय शुभ कार्यों में मत डालिएगा हाथ, हो सकती है हानि

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)