logo-image

Chandrama Ke Upay: कुंडली में चंद्रमा को इस तरह करें मजबूत, कामयाबी चूमेगी आपके कदम

Chandrama Ke Upay: भारत चंद्रयान 3 मिशन से इतिहास रच रहा है और आपके जीवन में भी अगर आप सफलता पाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि आपकी कुंडली में चंद्र ग्रह की स्थिति मजबूत होना बेहद जरूरी है.

Updated on: 23 Aug 2023, 05:40 PM

नई दिल्ली:

Chandrama Ke Upay: ये तो सब जानते हैं कि कुंडली में 9 ग्रह होते हैं. हर ग्रह का प्रभाव हमारे जीवन के अलग-अलग हिस्सों पर पड़ता है. चन्द्रमा की स्थिति अगर कुंडली में मजबूत हो तो वो व्यक्ति अच्छा वाचक होता है. चंद्र ग्रह का जीवन पर प्रभाव जन्मकुंडली में निर्धारित होता है और यह व्यक्ति के व्यक्तिगत गुण, भावनाएं, और परिस्थितियों पर निर्भर करता है. ज्योतिषशास्त्र में चंद्र ग्रह को मनका कारक माना जाना जाता है, जिसका असर व्यक्ति की मानसिकता, भावनाओं, और व्यवहार पर पड़ता है. चंद्र ग्रह का संबंध वाणी और आवाज के साथ होता है, इसलिए यह व्यक्ति की भाषा की प्राकृतिकता और बोलचाल के प्रकार पर असर डाल सकता है. 

चंद्र ग्रह का ये उपाय बनाएगा बिगड़े काम

अगर आप कुंडली में चंद्रमा मजबूत करना चाहते हैं, तो सोमवार के दिन शुद्ध कच्चे दूध से देवों के देव महादेव का अभिषेक करें। इस उपाय को करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं। उनकी कृपा से व्यक्ति के सभी बिगड़े काम बनने लगते हैं। साथ ही कुंडली में चंद्रमा मजबूत होता है।

चंद्रमा की कमजोर स्थिति को ऐसे करें मजबूत 

अगर आपकी माता जी की सेहत खराब रहती है तो हो सकता है उनकी या उनके बच्चों में से किसी की कुंडली में चंद्र बुरी दशा में हो. जिसका प्रभाव माता की सेहत पर पड़ता है. मां को चंद्रमा का प्रतीक माना गया है. इसलिए आप अगर उनकी या अपनी कुंडली में चंद्रमा मजबूत करना चाहते हैं तो बस मां की सेवा और सम्मान करें. उनकी आज्ञा का पालन करें. फिर देखिएगा किस तरह आपके सारे काम अपने आप ही बनने लगेंगे. 

एक और उपाय है. सोमवार के दिन कच्चे चावल और दूध का दान करने से भी सफलता की ओर मार्गे खुलते हैं.  इससे कुंडली में चंद्रमा मजबूत होता है. सोमवार के दिन जितनी आपकी इच्छा या शक्ति हो उस अनुसार चावल और दूध का दान करें.

यह भी पढ़ें: How to Buy Moon Land: चांद पर झोपड़ी से भी सस्ती मिलती है ज़मीन, भिखारी भी बना सकता है आलीशान घर

चंद्रमा का बीज मंत्र 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जो भी व्यक्ति चंद्रमा के बीज मंत्र 'ॐ श्रां श्रीं श्रौं सः चंद्रमसे नमः' का नियमित जाप करता है उसकी कुंडली में इस उपाय से चंद्रमा मजबूत होता है. ध्यान रखें कि इस मंत्र का जाप करते समय आप सफेद रंग के कपड़े पहनें. ऐसा करने से आपको इस जाप का और भी फायदा मिलेगा.

मानसिक तनाव दूर करने का उपाय 

अगर आप मानसिक तनाव से मुक्ति पाना चाहते हैं, तो इसका उपाय बेहद आसान है. आप पानी की बर्बादी न करें. जितना जरुरी हो उतना ही पानी का इस्तेमाल करें. व्यर्थ में पानी बर्बाद करने से कुंडली में चंद्रमा कमजोर होता है.

यह भी पढ़ें: Chandrayaan 3 Landing: चंद्रयान 3 की सफल लैंडिग से पहले जानें हर धर्म के लिए चंद्रमा का महत्त्व

आपके घर पर चंद्रमा का प्रभाव

चंद्र ग्रह का प्रभाव आपके घर की सुख समृद्धि पर भी पड़ता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर आप घर के मंदिर में मोर पंख रखते हैं तो इसेसे कुंडली में चंद्रमा मजबूत होती है. सफलता मिलने में आसानी होती है और घर के सारे वास्तु दोष दूर होते हैं.