logo-image

Somwar Ke Upay: सोमवार को करें ये खास उपाय, शिवजी आपकी सभी परेशानियां करेंगे दूर

Somwar Ke Upay: अगर आप भगवान शिव को खुश करना चाहते हैं तो ऐसे में सोमवार के दिन आपको कुछ विशेष उपाय जरूर करना चाहिए. मान्यता है कि इन उपायों को करने से शिव जी जातकों पर अपनी कृपा बरसाते हैं.

Updated on: 25 Mar 2024, 08:00 AM

नई दिल्ली:

Somwar Ke Upay: सनातन धर्म में सोमवार के दिन देवों के देव महादेव की विशेष पूजा की जाती है. मान्यता है कि इस दिन भगवान भोलेनाथ की विधिपूर्वक पूजा करने और व्रत रखने से जातकों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. इसके अलावा शिव जी जातकों से बेहद प्रसन्न होते हैं. वहीं ज्योतिष की मानें तो इस सब के अलावा सोमवार के दिन आपको शिव जी को खुश करने के लिए कुछ खास उपाय भी करना चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में सुख-समृद्धि आती है. इसके साथ ही जातकों की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं. आइए जानते हैं सोमवार के दिन किए जाने वाले खास ज्योतिष उपायों के बारे में. 

सोमवार को करें ये खास उपाय  (Somwar ke Upay)

1. रुद्राक्ष का करें दान

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अगर आप सोमवार के दिन शिव मंदिर में रुद्राक्ष का दान करेंगे तो इससे वैवाहिक जीवन में सुख-समृद्धि आती है. इसलिए अगर आपके वैवाहिक जीवन में परेशानियां बनी रहती हैं तो ऐसे में शिव मंदिर में जाकर रुद्राक्ष का करें दान. इससे वैवाहिक जीवन तो खुशियां आएंगी ही इसके साथ ही धन से जुड़ी सभी समस्या भी खत्म हो जाएगी. 

2. सोमवार का रखें व्रत

अगर आप शिव जी प्रसन्न करना चाहते हैं तो ऐसे में सोमवार के दिन आपको व्रत रखना चाहिए. इस दिन व्रत रखने से भगवान शिव की कृपा बरसती है इसके साथ ही रुके हुए सभी कार्य पूर्ण होते हैं. 

3. सफेद वस्तु का दान करें

सोमवार के दिन सफेद वस्तुओं का दान करना बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन आपको किसी जरूरतमंद को सफेद चीजों का दान जरूर करना चाहिए. जैसे - चावल, दही, सफेद कपड़ा, मिश्री, दूध आदि. मान्यता है कि ऐसा करने से हर कार्य में सफलता मिलती है. 

4. शिव जी की करें पूजा

सोमवार के दिन भगवान शिव विशेष रूप से पूजा-अर्चना करनी चाहिए. इस दिन आपको शिवलिंग पर दूध, बेल पत्र, फूल, फल आदि चढ़ाना चाहिए. इससे भोलेनाथ शीघ्र प्रसन्न होते हैं. 

5. सोमवार के दिन करें मंत्रों का जाप 

सोमवार के दिन आपको शिव मंत्रों का जाप जरूर करना चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से भोलेनाथ जातकों पर अपनी विशेष कृपा बरसाते हैं. इसके साथ ही उनकी सारी परेशानियां दूर करते हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)