logo-image

Shiv Chalisa: शिव चालीसा पूरी यहां पढ़ें और जानें इसे पढ़ने के लाभ 

Shiv Chalisa: शिव चालीसा का पाठ हर दिन सुबह शाम करने से मन में शांति आती है और शक्ति मिलती है. आइए आपको बताते हैं इस पाठ को पढ़ने का धार्मिक महत्व और यहां पढ़ें पूरी शिव चालीसा.

Updated on: 01 Jan 2024, 12:53 PM

नई दिल्ली:

Shiv Chalisa Benefits: हिन्दू धर्म में शिव भगवान की पूजा का अत्यधिक महत्व  है. हिन्दू त्रिमूर्ति में भगवान शिव तीसरे देवता हैं और उन्हें देवों के देवता माने जाते हैं. भगवान शिव को 'महाकाल' भी कहा जाता है, जिसका अर्थ है 'सबका अंतकाल'. शिव पूजा में ध्यान, मेधा, और तात्पर्य की प्राप्ति की जाती है. शिव पूजा से सृष्टि, संसार, और जीवन के सारे पहलुओं की संरचना में मदद मिलती है. इतना ही नहीं शिव पूजा से मानव मन को शांति, संतुलन, और आत्मिक शक्ति भी मिलती है. भक्ति और साधना के माध्यम से शिव पूजा निर्वाण की दिशा में बढ़ता है. आप अगर भगवान शिव को प्रसन्न करना चाहते हैं और उनकी पूजा करना चाहते हैं तो सुबह नहाकर सबसे पहले आपको शिव चालीसा का पाठ पढ़ना चाहिए. "शिव चालीसा" एक हिन्दी भक्ति ग्रंथ है जो भगवान शिव की महिमा को गाता है. यह चालीसा 40 श्लोकों से मिलकर बनी है और इसका पाठ श्रद्धाभाव से किया जाता है, जिससे भक्त भगवान शिव की कृपा को प्राप्त करता है, और उनसे संबंधित सभी दुःखों का नाश होता है.

सुबह और शाम के समय जो भी व्यक्ति मंदिर में देसी घी का दीपक जगाकर शिव चालीसा का पाठ करता है उसे सुख-सौभाग्य मिलता है. शिव जी की कृपा से ऐसे व्यक्ति की बुद्धि, धन, बल और ज्ञान में भी वृद्धि होती है. 

जीवन के सभी सुखों को पाने के लिए शिव की भक्ति कर सकते हैं. मान्यता है कि उनका नाम लेने भर से ही आपके सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. खासकर अगर आपकी नौकरी से जुड़ी समस्या है या शादी के योग नहीं बन रहे तो आपको नियमित उनकी पूजा करनी चाहिए. 

शिव चालीसा का पाठ भक्तिभाव से किया जाता है, और यह शिव भगवान की पूजा, भक्ति, और आदर्शित करने के लिए एक प्रमुख धार्मिक पाठ है. इसे विशेषतः महाशिवरात्रि जैसे त्योहारों पर भक्तों द्वारा प्रमुखता से पढ़ा जाता है. सोमवार या किसी खास दिन पर शिव चालीसा का पाठ करना अच्छा होता है लेकिन आप अगर इसे प्रतिदिन करते हैं तो इससे आपके जीवन में जल्द ही लाभ दिखने लगते हैं. भगवान शिव की कृपा से आपके सब काम बनने लगते हैं और आप सफलता की ओर बढ़ते हीं किसी भी तरह के बुरे काम से बचते हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)