logo-image

साल 2020 में किसकी चमकेगी किस्मत और किसका रूठेगा भाग्य, यहां जानें

इस राशिफल में हम आपको हर राशि के अनुसार ये बताएंगे कि आने वाला साल उनके लिए कैसा रहेगा. जॉब से लेकर शादी तक क्या होगी सितारों की चाल, जानिए इस राशिफल में.

Updated on: 31 Dec 2019, 04:20 PM

नई दिल्ली:

नए साल का काउंटडाउन शुरू हो गया है. बस कुछ दिनों का इंतजार और है इसके बाद हम सब मिलकर नए साल 2020 का स्वागत करेंगे. नए साल की शुरुआत के साथ ही हम आप सभी के जेहन में ये सवाल भी जरूर होगा कि आखिर आपके लिए आने वाला साल कैसा होगा. क्या आपको सफलता मिलेगी, क्या आप अपना लक्ष्य हासिल कर सकेंगे. इन सभी सवालों का जवाब देने के लिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं 2020 का राशिफल. इस राशिफल में हम आपको हर राशि के अनुसार ये बताएंगे कि आने वाला साल उनके लिए कैसा रहेगा. जॉब से लेकर शादी तक क्या होगी सितारों की चाल, जानिए इस राशिफल में.


मेष राशि: मेष राशि के जातकों के लिए ये साल कुल मिलाकर सामन्य रहने वाला है. कार्यक्षेत्र, बिजनेस और अर्थव्यवस्था के दृष्टिकोण से ये साल काफी लाभदायक साबित होने वाला है. इस साल शनि का मकर राशि में गोचर होने की वजह से शनि 24 जनवरी को आपके दसवें भाव में स्थापित होगा. बात करें आर्थिक स्थिति की तो साल के मध्य में थोड़ा आर्थक संकट हो सकता है. वहीं स्वास्थ्य के लिहाज से इस राशि के लोगों को अपने पिता और खुद के स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरूरत होगी. इसके अलावा इस साल पारिवारिक जीवन में उथल-पुथल रह सकती है. परिवार में मन मुटाव की स्थिति उत्पन्न होने से मन अशांत रह सकता है.

वृषभ राशि: वृषभ राशि वाले लोगों के लिए ये साल थोड़ा लाभदायक भी होगा और थोड़ा नकारात्मक भी. वृषभ राशि के जातकों का शनि ढैय्या इस साल की शुरुआत में ख़त्म होगा. इस राशि वाले इस साल अनिष्टकारी अष्टमा शनि के प्रभावों से पूरी तरह मुक्त हो जाएंगे. इस साल शनि आपकी राशि के नौवें भाव में 24 जनवरी को विराजमान होगा.

यह भी पढ़ें:  इस दिन मनाई जाएगी गुरु गुरुगोविंद सिंह की जयंती, जानें उनके जन्म से जुड़ा किस्सा

आर्थिक लिहाज से वृषभ राशि वाले जातकों की साल की शुरपआथ मध्यम होगी. आय उतार चढ़ाव भी देखने को मिल सकता है. हालांकि अप्रैल से जुलाई के बीच का समय शुभ होगा क्योंकि इस समय में माल्व्य योग बन रहा है जिससे जीवन में सुख समृद्धि आएगी. बात करें स्वास्थय की तो इस राशि के लोगों को साल के शुरुआती और अंत के समय में स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरूरत हो सकती है. इस समय को छोड़कर पूरा साल स्वास्थय के लिहाज से अच्छा रहेगा.

मिथुन राशि: साल 2020 में मिथुन राशि के जातकों को कई सौगातें मिलेंगी. हालांकि नए साल में कई चुनौतियों का सामना भी करना पड़ेगा. बात करें आर्थिक स्तिथि तो , धन का कारक ग्रह बृहस्पति अप्रैल से जुलाई के मध्य आप के अष्टम भाव में स्थित रहेगा जिसके चलते कुछ आर्थिक निर्णयों में आपको हानि उठानी पड़ सकती है. साल की शुरुआत आर्थिक जीवन के लिए बेहतर है. इसके अलावा मिथुन राशि के जातकों को नए साल में स्वास्थ्य को लेकर सचेत रहने की जरूरत है. साल के मध्य में आपकी सेहत बिगड़ सकती है.


कर्क राशि: कर्क राशि के जातकों को नए साल में कुछ चीजों पर ध्यान देने की जरूरत होगी. सबसे पहले ध्यान अपने स्वास्थ्य को लेकर देना होगा. दरअसल नए साल की शुरुआत से ही आपको अपने भोजन पर ध्यान देना होगा. इसके अलावा आर्थिक और पारिवारिक जीवन के लिहाज से ये साल कर्क राशि वालों के लिए मिला जुला रहेगा.


सिंह राशि: सिंह राशि वालों के लिए साल 2020 की शुरुआत काफी शानदान होने वाली है. आर्थिक स्थिति के लिहाज से भी साल 2020 सिंह राशि वालों के लिए अच्छा साबित होगा. इस साल लोगों को विदेश में नौकरी मिलने का योग भी बन रहा है. साल 2020 में अगस्त से लेकर अक्टूब र तक लोगों के अपनी चीजों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि इस दौरान गाड़ी या फिर कोई अन्य कीमती चीज खो सकती है . वहीं पारिवारिक जीवन के लिहाज से नया साल सिंह राशि वाले जातकों के लिए थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है लेकिन साल की शुरुआत अच्छी रहेगी. नए साल में किसी नए मेहमान के आने का योग भी बन रहा है.

यह भी पढ़ें:  Panchang 2020: यहां देखें साल 2020 के सभी तीज त्योहार और शुभ मुहूर्तों की लिस्ट


कन्या राशि: कन्या राशि वालों के लिए साल 2020 काफी अच्छा रहेगा. स्वास्थ्य के लिहाज से भी नया साल कन्या राशि के जातकों के लिए अच्छा होगा. सारे साल आप खुद को ऊर्जावान महसूस करेंगे. आर्थिक स्थिति के लिहाज से भी ये साल आपके लिए अच्छा रहेगा. साल की शुरुआत में किए गए निवेश लाभदायक होंगे. हालांकि नए साल में सिंह राशि वाले जातकों को थोड़ा ध्यान देने की जरूरत होगी क्योंकि परिवार की महिलाओं में अनबन की स्थिति पैदा हो सकती है. इसके अलावा भाई-भाई में भी विवाद पैदा हो सकता है.

तुला राशि: तुला राशि के जातकों को भी नए साल में स्वास्थ्य पर खास ध्यान देने की जरूरत होगी क्योंकि इस दौरान उन्हें पेट की समस्या हो सकती है. इसके अलावा मानसिक रोग की समस्या भी हो सकती है. वहीं आर्थिक स्थिति के लिहाज से तुला राशि वालों के लिए ये साल मध्यम फलदायी होगा. हालांकि जनवरी से अप्रैल और जुलाई से नवंबर के बीच का समय आर्थिक दृष्टिकोण से काफी फायदेमंद रहेगा. इसके अलावा पारिवारिक जीवन के लिहाज से ये साल काफी अच्छा रहेगा.


वृश्चिक राशि: वृश्चिक राशि के जातकों के लिए साल की शुरुआत काफी अच्छी होगा लेकिन साल के मध्य में थोड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. वहीं साल की शुरुआत में आय बढ़ने का योग भी बन रहा है. लेकिन साल के मध्य तक आर्थिक स्थिति थोड़ी खराब हो सकती है लेकिन फिर सितंबर से धीरे-धीरे सब ठीक होने लगेगा. नए साल में पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा हालांकि केतु की सितंबर तक दूसरे भाव में उपस्थिति कभी-कभी तनाव बढ़ाने का कार्य कर सकती है.


धनु राशि: धनु राशि वालें जातकों के लिए साल की शुरुआत थोड़ी तनावभरी हो सकती है क्योंकि साल की शुरुआत में नौकरी पर खतरा हो सकता है हालांकि बाद में सब ठीक हो जाएगा. आर्थिक स्थिति के लिहाज से भी साल की शुरुआत थोड़ी चुनौतीपूर्ण होगी लेकिन फिर स्थिति सामान्य हो जाएगी. पारिवारिक जीवन के लिहाज से साल 2020 आपके लिए बेहद शानदार रहेगा. घर में सुख शांति बनी रहेगी और आपकों अपने परिवार का भरपूर प्यार मिलेगा.


मकर राशि: मकर राशि वाले लोगों के लिए नए साल की शुरुआत काफी बेहतरीन होगी. नौकरी के नए अवसर मिलेंगे. मकर राशि के जातकों को इस साल हर क्षेत्र में बहुत से महत्वपूर्ण निर्णय लेने की आवश्यकता पड़ सकती है. आर्थिक लिहाज से आने वाला साल आपके लिए उथल पुथल भरा हो सकता है. इसके अलावा पारिवारिक जीवन के लिहाज से भी नया साल थोड़ा निराशाजनक हो सकता है.

कुंभ राशि: कुंभ राशि वाले जातकों को साल 2020 में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. इन दौरान स्वास्थ्य पर ध्यान देने की भी काफी जरूरत होगी. अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आपको विशेष ध्यान देने की जरूर है. इसके अलावा अगर आप नए साल में कोई बड़ा आर्थिक निवेष करने की सोच रहे हैं तो इससे पहले कुछ लोगों से सलाह जरूर ले लें. जल्दबाजी में कोई कदम न उठाएं. पारिवारिक जीवन के लिहाज से ये साल आपके लिए काफी अच्छा रहेगा.


मीन राशि: मीन राशि वालों के लिए ये साल काफी अच्छा रहेगा. इस साल आप खुद का कोई बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इस साल आप नए दोस्त बनाएंगे. हालांकि स्वास्थय के लिहाज से थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है. वहीं पारिवारिक जीवन के लिहाज से भी नया साल आपके लिए थोड़ा उथल पुथल भरा हो सकता है. परिवार में विवाद उत्पन्न हो सकता है.