logo-image

Mars Rashi Parivartan 2024: किन राशियों के खुलेंगे भाग्य, किन्हें मिलेगी असफलता? जानें सभी राशियों पर प्रभाव

Mars Rashi Parivartan 2024: मंगल आज कुंभ राशि में गोचर करेंगे. मंगल के इस राशि परिवर्तन से सभी 12 राशियों पर शुभ और अशुभ प्रभाव पड़ने वाला है. ऐसे में आइए जानते हैं सभी 12 राशियों पर इस गोचर का क्या प्रभाव पड़ेगा.

Updated on: 15 Mar 2024, 05:11 PM

नई दिल्ली :

Mars Rashi Parivartan 2024: वैदिक पंचांग के अनुसार मंगल ग्रह आज राशि परिवर्तन करने जा रहे हैं. जी हां, मंगल आज शाम 6 बजकर 9 मिनट पर कुंभ राशि में गोचर करेंगे जहां शनि पहले से ही विराजमान हैं.  इसके बाद मंगल 23 अप्रैल 2024 तक इसी राशि में विराजमान रहेंगे. तो मंगल के इस राशि परिवर्तन से सभी 12 राशियों पर शुभ और अशुभ प्रभाव देखने को मिलेगा. आइए जानते हैं इस गोचर का आपकी राशि पर क्या प्रभाव पड़ने वाला है. 

1. मेष राशि 

मेष राशि वाले जातकों के लिए मंगल गोचर काफी लाभदायक साबित होगा. इस दौरान आपकी आर्थिक पहले से बेहतर होगी. छात्रों को सफलता मिलेगी. सेहत में सुधार होगा. कार्यस्थल पर आपके काम की तारीफ होगी. हालांकि वाद-विवाद से दूर रहें. 

2. वृष राशि

इस गोचर के दौरान इन राशि वाले जातकों के जीवन में उतार-चढ़ाव आ सकता है. इन्हें कोई भी फैसला सोच-समझकर लेना चाहिए. कोई करीबी आपको धोखा दे सकता है. घर पर तनाव का माहौल रहेगा. सेहत का ध्यान रखें. 

3. मिथुन राशि

मिथुन राशि वाले जातकों के लिए यह गोचर अत्यंत फलदायी साबित होगा. इस दौरान आपको हर क्षेत्र में सफलता मिलेगी. कार्यस्थल पर काम का लोड बढ़ सकता है. आपको नई जिम्मेदारियां मिल सकती हैं जिसे आप बहुत अच्छे से निभा लेंगे. 

4. कर्क राशि

कर्क राशि वाले जातकों के लिए यह गोचर शुभ साबित होगा. इस दौरान प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को सफलता मिलेगी. माता-पिता का सहयोग मिलेगा. कड़ी मेहनत का फल आपको जरूर मिलेगा. सेहत बेहतर रहेगा. 

5. सिंह राशि

मंगल का गोचर सिंह राशि वाले जातकों के लिए अमंगल साबित होगा. इस दौरान इनपर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. कार्यक्षेत्र में कुछ बाधाएं उत्पन्न हो सकती हैं. सेहत का ध्यान रखें. बाहर का ऑयली खाने से बचें. अधिक धन खर्च न करें.  क्रोध पर संयम रखें.

6. कन्या राशि

कन्या राशि वाले जातकों के लिए यह गोचर शुभ साबित होगा. इस दौरान प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को सफलता मिलेगी. माता-पिता का सहयोग मिलेगा. कड़ी मेहनत का फल आपको जरूर मिलेगा. सेहत बेहतर रहेगा. 

7. तुला राशि

इस गोचर के दौरान मंगल राशि वाले जातकों को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इनकी आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है. तुला राशि वाले जातक किसी पर भी आंख बंदकर के भरोसा न करें. सेहत का ध्यान रखें. जीवनसाथी के साथ मनमुटाव हो सकता है. व्यापार में घाटा हो सकता है. 

8.  वृश्चिक राशि

मंगल गोचर के दौरान वृश्चिक राशि वाले जातकों को लाभ ही लाभ मिलेगा. इस दौरान आपके सोचे हुए सभी काम पूरे हो जाएंगे. जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते मजबूत होंगे. आपकी हर इच्छा पूरी होगी. आर्थिक लाभ मिलेगा. इस राशि के जातक को कर्ज से छुटकारा मिलेगा. 

9. धनु राशि

धनु राशि वाले जातकों के लिए यह गोचर शानदार रहेगा. इस दौरान आपको कोई बड़ी खुशखबरी सुनने को मिलेगी. आय के नए स्रोत बनेंगे. आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होगी. बिजनेस में मुनाफा होगा. माता-पिता का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा. 

 10. मकर राशि

मकर राशि वाले जातकों को सतर्क रहना होगा. करियर में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है. सफलता पाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करने की जरूरत है. वाद-विवाद से दूर रहें. किसी अजनबी पर भरोसा न करें. कोई भी काम शुरू करने से पहले बड़ों की राय जरूर लें.

11. कुंभ राशि 

कुंभ राशि वाले जातकों के लिए यह गोचर भाग्यशाली साबित होगा. घर पर धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन होगा. दोस्तों का सहयोग मिलेगा. काम के सिलसिले में विदेश यात्रा पर जाने का मौका मिलेगा. आपके लिए ये यात्रा फायदेमंद साबित होगी. 

12. मीन राशि

मीन राशि वाले जातक इस गोचर के दौरान वाद-विवाद से दूर रहें. नौकरीपेशा जातकों के लिए यह समय शुभ नहीं है. कोई भी कार्य शुरू करने से पहले बड़ों की राय जरूर लें. सेहत का ध्यान रखें. बाहर का खाने से बचें. वैवाहिक जीवन में तनाव बना रहेगा.