logo-image

Mahashivratri 2024: इस बार महाशिवरात्रि पर प्रदोष व्रत का दुर्लभ संयोग, जरूर करें पूजा, मिलेगा कई गुना ज्यादा लाभ

Mahashivratri 2024: इस बार महाशिवरात्रि पर प्रदोष व्रत का दुर्लभ संयोग बन रहा है. ऐसे में इस दिन व्रत रखने और शिव जी की आराधना करने से कई गुना लाभ मिलेगा.

Updated on: 07 Mar 2024, 04:18 PM

नई दिल्ली :

Mahashivratri 2024:  पंचांग के अनुसार इस बार प्रदोष व्रत और महाशिवरात्रि का त्योहार एक ही दिन मनाया जाएगा. फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि मनाई जाती है और इस बार यह त्योहार 8 मार्च 2024 को मनाया जाएगा. इस बार की महाशिवरात्रि कुछ खास वजहों से और भी महत्वपूर्ण है. क्योंकि इस दिन शुक्र प्रदोष व्रत भी मनाया जाएगा. इसके साथ ही इस दिन और भी कई शुभ संयोग बन रहे हैं. ऐसे में इस दिन शिव जी की कृपा पाने के लिए बेहद ही शुभ माना जा रहा है. 

महाशिवरात्रि पर शुक्र प्रदोष व्रत का संयोग

8 मार्च 2024 को शुक्रवार है और शुक्रवार को पड़ने वाले प्रदोष व्रत को शुक्र प्रदोष व्रत कहा जाता है.  यह व्रत भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए रखा जाता है और माना जाता है कि इस दिन व्रत रखने से भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है. इस दिन व्रत रखकर आप महाशिवरात्रि और शुक्र प्रदोष व्रत का लाभ एक साथ पा सकते हैं. 

प्रदोष काल का समय

8 मार्च 2024 दिन शुक्रवार को प्रदोष काल का समय शाम 6 बजकर 25 मिनट से लेकर 8 बजकर 52 मिनट तक रहेगा. 

महाशिवरात्रि पर दुर्लभ संयोग

इस बार महाशिवरात्रि पर कई दुर्लभ योग बन रहे हैं जो इस दिन को और भी खास बनाते हैं. इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग, शिव योग और त्रिग्रही योग का निर्माण हो रहा है. इस दिन सूर्य, चंद्रमा और मंगल ग्रह एक साथ मकर राशि में होंगे.  यह योग बहुत ही दुर्लभ और शुभ माना जाता है. इन सभी योगों के संयोग से यह महाशिवरात्रि बहुत ही महत्वपूर्ण बन जाती है.  माना जाता है कि इस दिन व्रत रखकर भगवान शिव की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं शीघ्र ही पूरी होंगी. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें - 

Mahashivratri 2024: रात्रि के 4 पहर शिव जी की पूजा करने के फायदे हैं चमत्कारी

Mahashivratri 2024: क्या आप भी महाशिवरात्रि पर कर रहे हैं रुद्राक्ष धारण? तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि के दिन इन राशियों को मिलेगा लाभ, बन रहे अद्भुत संयोग से खुलेगी किस्मत