logo-image

Maha Shivratri 2024 Kab Hai: 7 या 8 मार्च, साल 2024 में महाशिवरात्रि कब है? जानें सही डेट और शुभ मुहूर्त

Maha Shivratri 2024 Kab Hai: इस साल महाशिवरात्री की तारीख को लेकर लोगों में कंफ्यूजन बना हुआ है. ऐसे में आइए जानते हैं इस वर्ष कब मनाई जाएगी महाशिवरात्रि, साथ ही जानें शुभ मुहूर्त. 

Updated on: 05 Feb 2024, 12:37 PM

नई दिल्ली:

Maha Shivratri 2024 Kab Hai: महाशिवरात्री हिंदू धर्म में सबसे शुभ त्योहारों में से एक है. यह महान त्योहार शिव और शक्ति के अभिसरण का प्रतीक है और भोलेनाथ के भक्तों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है. हिंदू पंचांग के अनुसार महाशिवरात्रि हर साल फाल्गुन महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है. इस दिन शिव भक्त मंदिरों में जाते हैं और भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा-अर्चना करते हैं और मंत्रों का जाप करते हैं. इसके साथ ही इस दिन साधक व्रत भी रखते हैं और भगवान शिव के आशीर्वाद की कामना करते हैं. लेकिन इस साल महाशिवरात्री की तारीख को लेकर लोगों में कंफ्यूजन बना हुआ है. ऐसे में आइए जानते हैं इस वर्ष कब मनाई जाएगी महाशिवरात्रि (Maha Shivratri 2024), साथ ही जानें पूजा शुभ मुहूर्त. 

महाशिवरात्रि 2024 में कब है? (Maha Shivratri 2024 Kab Hai)

हिंदू पंचांग के अनुसार इस वर्ष महाशिवरात्रि 8 मार्च 2024 को मनाई जाएगी. इस खास मौके पर शिव भक्त भगवान भोलेनाथ की विधिपूर्वक की पूजा करते हैं और व्रत भी रखते हैं. इसके साथ ही महाशिवरात्रि के दिन सुबह से लेकर रात्रि जागरण कर शिव जी की पूजा करते हैं. 

महाशिवरात्रि 2024 शुभ मुहूर्त (Maha Shivratri 2024 Shubh Muhurat)

पंचांग के अनुसार फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष चतुर्दशी तिथि की शुरुआत 08 मार्च 2024 को रात 09 बजकर 57 मिनट से होगी जिसका समापन  09 मार्च 2024 को शाम 06 बजकर 17 मिनट पर होगी.

व्रत पारण का समय

महाशिवरात्रि के दिन पूरे दिन व्रत रखने के बाद अगल दिन यानी 9 मार्च को पारण किया जाएगा. इस दिन पारण के लिए शुभ मुहूत सुबह 06 बजकर 37 मिनट से लेकर दोपहर 03 बजकर 28  मिनट पर है. 

क्यों मनाई जाती है महाशिवरात्रि? (Mahashivratri Significance)

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार महाशिवरात्रि के दिन शिव जी और माता पार्वती का रात में विवाह हुआ था. एक मान्यता यह भी है कि शिवजी पहली बार महाशिवरात्रि के दिन ही प्रकट हुए थे. कहा जाता है कि इस दिन शिवलिंग 64 अलग अलग जगहों पर प्रकट हुए थे. माना जाता है कि दिन शिव जी की पूजा करने से जातक के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।) 

ये भी पढ़ें -

Ayodhya: श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी, अब रात तक होंगे रामलला के दर्शन...देखें टाइमिंग

Mala Jaap: किस माला से जपें राम का नाम, जानें मंत्र जाप की माला में क्यों होते हैं 108 मनके

Ram Mandir: अब अयोध्या बनेगा टूरिज्म का हब, राम मंदिर के बाद प्लान हुआ तैयार