logo-image

Lord Shiv: सोमवार से रविवार तक इस तरह करें भगवान शिव को प्रसन्न, हर मनोकामना होगी पूरा

Lord Shiv: भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए लोग सोमवार का व्रत रखते हैं और विधि-विधान से पूजा करते हैं. लेकिन अगर आप जीवन में चल रही परेशानियों को दूर करना चाहते हैं तो इन उपायों को तुरंत अपनाएं.

Updated on: 18 Mar 2024, 11:08 AM

नई दिल्ली :

Lord Shiv: भगवान शिव की पूजा मनोकामनाओं को पूरा करने के लिए की जाती है क्योंकि उन्हें हिन्दू धर्म में सर्वोत्तम देवता माना जाता है. शिव को गोलर्धन, ध्यान और आत्मा का प्रतिनिधित्व करने वाले देवता के रूप में पूजा जाता है. उन्हें भक्तों के कल्याण का प्रतीक माना जाता है और उनके आशीर्वाद से मनोवांछित लाभ मिलता है. भगवान शिव की पूजा करने से अनेक प्रकार की मनोकामनाएं पूरी होती हैं, जैसे संतान, स्वास्थ्य, धन, शांति, और आत्मिक उन्नति. उनकी भक्ति में स्थिरता और समर्थता प्राप्त होती है, जो जीवन में सफलता की ओर ले जाती है. भगवान शिव की पूजा से व्यक्ति को मानसिक शांति, ध्यान, और संतुलन मिलता है, जो कि उसके जीवन को संपूर्ण बनाता है. इसलिए, शिव पूजा को मनोकामनाओं को पूरा करने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण माना जाता है.

सोमवार: सोमवार को शिवलिंग पर दूध और जल अर्पित करें. 'ॐ नम: शिवाय' मंत्र का 108 बार जप करें. जरूरतमंदों को भोजन दान करें. 

मंगलवार: मंगलवार को हनुमान जी के मंदिर में जाकर चमेली के तेल का दीपक जलाएं. 'ॐ हनुमते नम:' मंत्र का 108 बार जप करें. बेसन के लड्डू का भोग लगाएं. 

बुधवार: बुधवार को गणेश जी के मंदिर में जाकर मोदक का भोग लगाएं. 'ॐ गं गणपतये नम:' मंत्र का 108 बार जप करें. हरी घास पर गाय को हरा चारा खिलाएं. 

गुरुवार: गुरुवार को बृहस्पतिदेव के मंदिर में जाकर पीले रंग के फूलों की माला चढ़ाएं. 'ॐ बृहस्पतये नम:' मंत्र का 108 बार जप करें. केले का भोग लगाएं.

शुक्रवार: शुक्रवार को माता लक्ष्मी जी की पूजा करें. 'ॐ श्रीं लक्ष्मी नम:' मंत्र का 108 बार जप करें. खीर का भोग लगाएं. 

शनिवार: शनिवार को शनिदेव के मंदिर में जाकर सरसों के तेल का दीपक जलाएं. 'ॐ शनैश्चराय नम:' मंत्र का 108 बार जप करें. काली उड़द की दाल का दान करें.

रविवार: रविवार को सूर्यदेव को अर्घ्य दें. 'ॐ आदित्याय नम:' मंत्र का 108 बार जप करें. गुड़ और चावल का दान करें.

इन उपायों के अलावा, आपको ये ध्यान रखना चाहिए कि नियमित रूप से भगवान शिव की पूजा करें. 'ॐ नम: शिवाय' मंत्र का जप करें, दान-पुण्य करें और सकारात्मक सोच रखें.  इन उपायों को करने से आपको धन लाभ अवश्य होगा.

इन उपायों को करने से पहले किसी ज्योतिषी से सलाह अवश्य लें. अपनी राशि और ग्रहों की स्थिति के अनुसार उपाय करें. यह भी ध्यान रखें कि केवल ज्योतिष उपायों से ही धन लाभ नहीं होगा. आपको कड़ी मेहनत भी करनी होगी.

यह भी पढ़ें: Palmistry: ये होती है हाथ में अमीर बनाने वाली लकीर, देखते ही जान लेंगे कब बनेंगे धनवान

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)