logo-image

Swapna Shastra Snake Dream: सांप का सपना देखना शुभ है या अशुभ जानिए

Swapna Shastra: सपने देखना अच्छा है लेकिन ये शुभ है या अशुभ इस बारे में स्वप्न शास्त्र में बताया गया है. सांप के सपने देखना शुभ भी होता है ये आपको मालामाल भी बना सकते हैं लेकिन किस तरह का सांप का सपना देखने का क्या मतलब होता है आइए जानते हैं.

Updated on: 02 Sep 2023, 05:21 PM

नई दिल्ली:

Swapna Shastra Snake Dream: आज नाग पंचमी का पवित्र त्योहार है. आज के दिन नाग देवता की विशेष पूजा की जाती है. लेकिन स्वप्न शास्त्र (Swapna Shastra) में सांप के सपनों को लेकर विस्तार से वर्णन किया गया है. उसी आधार पर हम आपको बता रहे हैं कि किस तरह का सांप का सपना आपको मालामाल बनाता है और सांप का कौन सा सपना देखने से कंगाली आती है. तो आप भी अगर शिव भक्त हैं तो सावन के महीने में आने वाली इस नाग पंचमी के दिन नाग देवता की पूजा जरुर करेंगे. आपको अगर सपने में सांप नज़र आता है तो किस तरह आप उसे देख रहे हैं उससे शुभ संकेत मिल रहा है या फिर अशुभ संकेत मिल रहा है आइए जानते हैं. 

क्या सपने में बार-बार दिखता है सांप? 

सांप का सपना शुभ है या अशुभ ये कब और कैसे आ रहा है इस पर निर्भर करता है. अगर आपको किसी भी तरह के सांप के सपने बार-बार आ रहे हैं तो आपकी कुंडली के ग्रह दोष इसका कारण हो सकते हैं. स्वप्न शास्त्र के अनुसार अगर कुंडली में राहु-केतु की महादशा, अंतर्दशा या कुंडली में अशुभ स्थिति में राहु-केतु विराजमान हों तो इस तरह के सपने आता है. कई बार ये सपने काल सर्प दोष के कारण भी आते हैं. ऐसे सपने जीवन में कष्ट उत्त्पन्न करने वाले साबित होते हैं. इस स्थिति में आपको नासिक या फिर किसी भी ऐसे तीर्थ स्थल पर जाकर काल सर्प दोष की पूजा करवाने की सलाह दी जाती है. 

अगर सपने में सांपों का झुंड दिखे...

सांप के सपने देखकर ज्यादातर लोग डर जाते हैं. ऐसे में अगर बहुत सारे सांप या सांप का झुंड सपने में दिख जाए तो ये बहुत ही डरावना सांप का सपना (Saanp Ka Sapna) होता है.  जीवन में कष्ट और परेशानियां चारों ओर से झुंड बनाकर आपको घेर सकती हैं. अगर आपको इस तरह के सपने आते हैं तो किस दिन ये सपना आ रहा है आप उसके अनुसार उपाय करें. 

यह भी पढ़ें: क्या आपको भी आते हैं बुरे सपने, जानें इसे दूर करने से दिनवार उपाय 

सांप का ये सपना करवाता है धनलाभ 

सांप के सभी सपने अशुभ नहीं होते. अगर आपको सपने में सुंदर सा शांत स्थिति में बैठा सांप दिखता है तो ये खजाने के संकेत देता है. ऐसा सपना देखने से धनलाभ के योग बनते हैं. ध्यान रहे कि सपने में सांप अक्रामक मुद्रा में विराजमान ना हो नहीं तो इसे अशुभ सपना माना जाता है. 

यह भी पढ़ें:  Snake Dream Meaning​: क्या है सांप के सपने का अर्थ, सांपो वाले 5 सपने देते हैं ये संकेत

सपने में सफेद सांप दिखने का मतलब 

नाग पंचमी के दिन नाग देवता की पूजा की जाती है. मंदिरों में इन्हे जल चढ़ाते हैं दूध पिलाते हैं. सपने में अगर आपको सफेद सांप दिखे. जो बहुत ही किस्मत वाले लोगों को दिखता है तो इसका मतलब होता है कि इनकी लॉटरी लगने वाली है इनके  हाथ में कोई खजाना आने वाला है. इस तरह के सपने के बारे में स्वप्न शास्त्र में बताया गया है कि जल्द तरक्की के योग बनते हैं. रातोंरात आप राजा बन जाते हैं. जीवन में अचानक से आपको चारों ओर से फायदे होने लगते हैं. 

हिंदू धर्म में नाग देवता को धन का रक्षक भी माना गया है. तो आपको भी अगर सांप के सपने (Saanp Ka Sapna) आ रहे हैं तो आप डरें नहीं. अगर बुरा सपना है तो उसका उपाय करें. अच्छा सपना है तो मौज करें. जीवन में सुख-दुख आते जाते रहते हैं. परिवर्तन प्रकृति का नियम है. धैर्य से काम लेने वाले लोग जीवन में हमेशा सफल होते हैं. 

ये सारी जानकारी स्वप्न शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र पर आधारित है न्यूज़ नेशन इसकी पुष्टि नहीं करता.