logo-image

घर के अंदर कौन सा पौधा लगाने से सांप नहीं आता है? जानें 6 ऐसे शक्तिशाली पौधे जो सांपों को दूर भगाते हैं

Plants To Avoid Snakes: क्या आप जानते हैं कि कई ऐसे शक्तिशाली पेड़-पौधे है जो घर से सांपों को दूर भगाते हैं? आइए जानते हैं इन पेड़-पौधों के बारे में.

Updated on: 04 Mar 2024, 04:39 PM

नई दिल्ली:

Plants To Avoid Snakes:  जैसे ही सांप का नाम सामने आता है या फिर कहीं दिख जाता है तो रोंगटे खड़े हो जाते हैं. यूं तो सांप कहीं भी कभी भी आ जाते हैं. आपने भी अक्सर सोशल मीडिया पर कई ऐसे वीडियो देखे होंगे जहां सांप घरों में घूस जाते हैं. कई बार तो ये सांप इतने जहरीले होते हैं कि इससे इंसान की मौत तक हो जाती है. ऐसे में सब इस बात से परेशान रहते हैं कि आखिर इन्हें घर से भगाया कैसे जाए. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई ऐसे शक्तिशाली पेड़-पौधे है जो घर से सांपों को दूर भगाते हैं? जी हां,  ऐसे कई पौधे हैं जिन्हें घर में लगाने से सांप नहीं आते. हालांकि इनको लेकर कोई भी ठोस वैज्ञानिक प्रमाणिकता नहीं है. तो चलिए जानते हैं इन पेड़-पौधों के बारे में. 

1. सर्पगंधा (Sarpagandha Plant)

कई प्राकृतिक गुणों से भरपूर सर्पगंधा पौधा सांपों को दूर रखने के लिए सबसे प्रसिद्ध है.  इस पौधे को लेकर दावा किया जाता है कि इसकी तीखी गंध सांपों को पसंद नहीं आती है. 

2. लेमन ग्रास (Fresh Lemongrass)

लेमन ग्रास की तीखी खुशबू भी सांपों को दूर रखती है. यह पौधा घर में सकारात्मक ऊर्जा भी लाता है. मुख्य रूप से यह पौधा दक्षिण-पूर्वी एशिया में पाया जाता है. इस पौधे से न केवल सांप बल्कि इससे मच्छर भी दूर भागते हैं. 

3. लैवेंडर (Lavender)

लैवेंडर की खुशबू मनुष्यों को तो पसंद आती है, लेकिन सांपों को नहीं.  इस पौधे से भी सांप घर से दूर भागते हैं. इसके अलावा यह पौधा घर में सुंदरता भी लाता है. 

4. स्नेक प्लांट (Snake Plant)

यह पौधा अपनी पत्तियों के आकार के कारण सांप का पौधा कहा जाता है.  यह पौधा सांपों को दूर रखने में भी मदद करता है. 

5. लहसुन (Garlic)

यूं तो लहसून का इस्तेमाल कई चीजों के लिए किया जाता है. लहसुन को लेकर कहा जाता है कि इसकी तीखी गंध सांपों को दूर रखती है. इसके अलावा अगर आप लहसुन को नमक के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करके घर के किसी कोने में रख देंगे तो इससे भी सांप दूर भागते हैं. 

6. मगवौर्ट (Mugwort) 

इस पौधे में काफी ज्यादा सुगंध होता है जो सांपों को बिल्कुल पसंद नहीं होता है. इस पौधे को भी घर लगाने से सांप नहीं आते. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)