logo-image

Chandra Grahan: चंद्र ग्रहण में होली खेलना शुभ होता है या नहीं

Chandra Grahan: चंद्र ग्रहण 2024 इस वर्ष रंगों के त्योहार होली समारोह के साथ होने के लिए तैयार है. साल का पहला चंद्र ग्रहण उपछाया चंद्र ग्रहण होगा जो होली के दिन यानी 25 मार्च को पड़ेगा.

Updated on: 18 Mar 2024, 10:52 AM

नई दिल्ली :

Chandra Grahan: चंद्र ग्रहण में होली खेलना शुभ या अशुभ है, इस बारे में अलग-अलग मत हैं. कुछ लोगों का मानना ​​है कि चंद्र ग्रहण के दौरान होली खेलना अशुभ होता है. उनका तर्क है कि चंद्र ग्रहण एक नकारात्मक घटना है और इस दौरान होली खेलने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ सकता है. अन्य लोगों का मानना ​​है कि चंद्र ग्रहण के दौरान होली खेलना शुभ होता है. उनका तर्क है कि चंद्र ग्रहण एक नया चक्र शुरू करने का प्रतीक है और इस दौरान होली खेलने से नकारात्मक ऊर्जा को दूर किया जा सकता है. वैसे इन दोनों मतों के पीछे कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. चंद्र ग्रहण के दौरान होली खेलना एक व्यक्तिगत निर्णय है. अगर आप इस बारे में अनिश्चित हैं कि क्या आपको चंद्र ग्रहण के दौरान होली खेलनी चाहिए, तो आपको अपने धार्मिक या सांस्कृतिक नेता से सलाह लेनी चाहिए.

धार्मिक दृष्टिकोण: कुछ धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, चंद्र ग्रहण एक अशुभ घटना है. इस दौरान, देवी-देवता सोते हैं और नकारात्मक शक्तियां बढ़ जाती हैं. इसलिए, होली जैसे उत्सव मनाना शुभ नहीं माना जाता है. लेकिन कुछ अन्य धार्मिक मान्यताएं ये भी हैं कि चंद्र ग्रहण एक शुभ घटना है. इस दौरान, देवी-देवता ध्यान में रहते हैं और सकारात्मक शक्तियां बढ़ जाती हैं. इसलिए, होली जैसे उत्सव मनाना शुभ माना जाता है.

ज्योतिषीय दृष्टिकोण: ज्योतिष शास्त्र में, चंद्र ग्रहण को एक अशुभ घटना माना जाता है. इस दौरान, चंद्रमा पर राहु का प्रभाव बढ़ जाता है, जो नकारात्मकता और अशुभता का प्रतीक है. चंद्र ग्रहण के दौरान किए गए कार्यों का प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर नकारात्मक हो सकता है. हालांकि, कुछ ज्योतिषियों का मानना ​​है कि चंद्र ग्रहण के दौरान होली खेलना शुभ हो सकता है, यदि इसे उचित तरीके से किया जाए.

वैसे ये आपके व्यक्तिगत विश्वास पर निर्भर करता है. अगर आप मानते हैं कि चंद्र ग्रहण एक नकारात्मक घटना है, तो आप होली खेलने से बचना चाह सकते हैं. आपके परिवार और समुदाय की परंपराएं क्या कहती है ये भी जरूरी है. कुछ परिवारों और समुदायों में चंद्र ग्रहण के दौरान होली खेलने की परंपरा होती है. अगर आप बीमार हैं या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो आप होली खेलने से बचना चाहिए. यह आप पर निर्भर है कि आप चंद्र ग्रहण के दौरान होली खेलना चाहते हैं या नहीं.

सावधानियां:

सूर्य की किरणों से बचें: चंद्र ग्रहण के दौरान सूर्य की किरणें हानिकारक हो सकती हैं. इसलिए, आपको सूर्य की किरणों से बचने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए.

गर्भवती महिलाओं को सावधान रहना चाहिए: गर्भवती महिलाओं को चंद्र ग्रहण के दौरान विशेष सावधानी बरतनी चाहिए. उन्हें चंद्र ग्रहण के दौरान बाहर जाने से बचना चाहिए.

बच्चों को सावधान रखें: बच्चों को चंद्र ग्रहण के दौरान सूर्य की किरणों से बचाना महत्वपूर्ण है. उन्हें चंद्र ग्रहण के बारे में भी शिक्षित करना महत्वपूर्ण है.

यह भी ध्यान रखें कि चंद्र ग्रहण एक प्राकृतिक घटना है और इसे डरने की कोई बात नहीं है. चंद्र ग्रहण में होली खेलना शुभ या अशुभ है, यह व्यक्ति की धार्मिक मान्यताओं और ज्योतिषीय दृष्टिकोण पर निर्भर करता है. यदि आप चंद्र ग्रहण के दौरान होली खेलना चाहते हैं, तो आपको अपनी धार्मिक मान्यताओं और ज्योतिषीय दृष्टिकोण के अनुसार निर्णय लेना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Chanakya Niti: चाणक्य के अनुसार कैसा भोजन जहर के समान होता है जानिए

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)