logo-image

Holi Bhai Dooj 2023 : कल है होली भाई दूज, जानें कब है शुभ मुहूर्त

भाई दूज, एक ऐसा त्योहार जो भाई और बहन के प्यार का प्रतीक माना जाता है.

Updated on: 08 Mar 2023, 12:10 PM

highlights

  • कब है होली भाई दूज
  • होली भाईदूज शुभ मुहूर्त 
  • होली भाईदूज का क्या है महत्व 

 

नई दिल्ली :

Holi Bhai Dooj 2023 : भाई दूज, एक ऐसा त्योहार जो भाई और बहन के प्यार का प्रतीक माना जाता है. यह साल में दो बार मनाया जाता है. इस दिन बहनें अपने भाइयों को तिलक लगाकर रक्षा सूत्र बांधती हैं और अपेन भाई के सुखी जीवन की कामना करती हैं. ये त्योहार भाई-बहनों के स्नेह को बढ़ाता है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में होली के बाद आने वाले भाईदूज और इस दिन का महत्व क्या है, शुभ मुहूर्त क्या है, इसके बारे में विस्तार से बताएंगें. 

ये भी पढ़ें - Astrology Tips 2023 : लौंग से करें ये उपाय, कालसर्प दोष से मिलेगी मुक्ति

जानें क्या है होली भाई दूज का महत्व 
होली के बाद आने वाले भाई दूज का खास महत्व है. ऐसी मान्यता है, कि इस दिन बहनें अपने भाइयों को तिलक लगाकर रक्षा सूत्र बांधती हैं और उनके सुखी जीवन की कामना करती हैं. इससे भाइयों के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और सभी काम में भाई को सफलता मिलती है. 

ये भी पढ़ें - Rudraksha ke Niyam 2023 : ऐसे लोगों को भूलकर भी नहीं पहनना चाहिए रुद्राक्ष, जानें क्या है नियम

होली भाईदूज का शुभ मुहूर्त 
दिनांक 08 मार्च दिन बुधवार को शाम 07 बजकर 42 मिनट से लेकर अगले दिन दिनांक 09 मार्च दिन गुरुवार को रात 08 बजकर 54 मिनट तक रहेगा. भाई को तिलक लगाने का शुभ मुहूर्त 09 मार्च को दोपहर 12 बजकर 31 मिनट से लेकर 2 बजे तक रहेगा. 

ये भी पढ़ें - March Born People : इस माह में जन्में लोग होते हैं बेस्ट लवर, जानें कैसे होते हैं ये लोग

जानें क्या है होली भाईदूज की पूजा विधि 
इस दिन सूर्योदय से पहले उठकर चंद्रमा को देखें. इसे बाद स्नान करें, भाई-दूज की थाली तैयार करें, जिसमें अक्षत, नारियल और मिठाई रखें, उसके बाद उत्तर दिशा में भाई को बिठाकर उनकी आरती करें और तिलक लगाएं. फिर मूंह मीठा करें और भाई बहनों को उपहार के साथ आशीर्वाद दें.