logo-image

Holi 2024 Chandra Grahan: गर्भवती महिलाएं चंद्र ग्रहण में होली खेलें या नहीं

Holi 2024 Chandra Grahan: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चंद्र ग्रहण के दौरान कोई भी शुभ कार्य करना वर्जित होता है. ग्रहण के दौरान वातावरण में नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव अधिक होता है. ऐसे में महिलाओं के गर्भ में पल रहे बच्चे पर इसका बुरा असर पड़ सकता है.

Updated on: 20 Mar 2024, 11:24 AM

नई दिल्ली :

Holi 2024 Chandra Grahan: गर्भवती महिलाओं को चंद्र ग्रहण या किसी अन्य ग्रहण के समय होली खेलने से बचना चाहिए. ग्रहण के समय चंद्र और सूर्य की रेखा में अवरोध होता है, जिससे अशुद्ध वातावरण उत्पन्न हो सकता है. गर्भवती महिलाओं को अपने और शिशु के स्वास्थ्य की देखभाल करनी चाहिए, और इसलिए ऐसे समय में होली खेलने से बचना उचित होता है. वे शांतिपूर्ण और सुरक्षित वातावरण में रहें, और खासकर अच्छे आहार, पूरी नींद, और स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं. होली के दिन चंद्रग्रहण के समय गर्भवती महिलाओं को अपने और शिशु के स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए ध्यान देना चाहिए. 

गर्भवती महिलाओं के लिए होली

सावधानी: गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के दौरान घर के अंदर रहना चाहिए और किसी भी तरह की गतिविधि से बचना चाहिए. रासायनिक रंगों से एलर्जी, त्वचा में जलन, और सांस लेने में तकलीफ हो सकती है. प्राकृतिक रंगों का प्रयोग करें जैसे हल्दी, गुलाब जल, चंदन, आदि. धक्का-मुक्की से बचें, खासकर गर्भावस्था के अंतिम चरण में. घर का बना ताजा और स्वच्छ भोजन खाएं. बाहर का खाना, बासी भोजन, और अत्यधिक तले-भुने खाने से बचें. थकान से बचें, पर्याप्त आराम करें, और नियमित रूप से पानी पीते रहें. अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो होली खेलने से पहले डॉक्टर से सलाह लें.

सुझाव: घर पर होली खेलें किसी भी पार्टी में जाने से बचें. परिवार और करीबी दोस्तों के साथ घर पर होली खेलना गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित होगा. गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित जगह पर बैठाकर रंगों से खेलने दें. रासायनिक रंगों से बचाव के लिए मास्क पहनें. रंगों को आंखों में जाने से बचाएं. 

यह भी ध्यान रखें कि होली के बाद स्नान कर लें और साफ कपड़े पहनें. त्वचा को मॉइस्चराइज करें. अगर त्वचा में जलन हो, तो डॉक्टर से सलाह लें. होली का त्यौहार खुशी और उत्साह का त्यौहार है. गर्भवती महिलाएं भी इस त्यौहार का आनंद ले सकती हैं, लेकिन थोड़ी सावधानी और सुरक्षा के साथ.

हो सके तो घर के अंदर ही रहें और बाहर के वातावरण से दूर रहें. स्वस्थ और पौष्टिक आहार लें, जैसे कि फल, सब्जियां, दालें, और प्रोटीन युक्त भोजन. समय-समय पर आराम करें और पूरी नींद लें. चंद्रग्रहण के दौरान अत्यधिक चिंता न करें. आप ध्यान और मन की शांति के लिए मेधाता और प्रार्थना कर सकती हैं. इन उपायों को ध्यान में रखते हुए, गर्भवती महिलाएं होली के दिन चंद्रग्रहण के समय अपने और शिशु के स्वास्थ्य को सुनिश्चित रूप से रख सकती हैं.

Also Read: Ganesh Mantra: बच्चों का पढ़ाई में नहीं लगता मन, तो कराएं इन मंत्रों का जाप

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)