logo-image

Holi 2024: होली से पहले घर पर ले आएं ये 5 शुभ चीज़ें, घर में होगी मां लक्ष्मी की कृपा

Holi 2024: भारत में त्योहार कभी खत्म होने का नाम नहीं लेते. महाशिवरात्रि खत्म होने के बाद होली की तैयारियां शुरू हो गई हैं. वास्तु शास्त्र में ऐसी शुभ चीजों के बारे में बताया गया है, जिन्हें होली के दिन घर में लाने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी ..

Updated on: 21 Mar 2024, 06:04 PM

नई दिल्ली:

Holi 2024: होली से पहले घर में शुभ वस्तुएं लाने का महत्व कई संस्कृतियों और परंपराओं में माना जाता है. यह एक प्राचीन परंपरा है जो संबंधित धार्मिक और सामाजिक महत्व के साथ-साथ गृहस्थ जीवन में सौभाग्य और समृद्धि की प्राप्ति के लिए किया जाता है. होली से पहले घर में शुभ वस्तुओं को लाने का प्राचीन आदत मान्यताओं और धार्मिक आस्था को दर्शाता है. इससे लोगों में श्रद्धा और आस्था बढ़ती है, और वे सकारात्मक ऊर्जा को अपने घर में आमंत्रित करते हैं. शुभ वस्तुओं को लाने की परंपरा में लोग मानते हैं कि यह घर में समृद्धि, सौभाग्य, और खुशहाली को आमंत्रित करता है. इसके माध्यम से वे अपने घर में शुभ ऊर्जा को  आत्मसात करते हैं और सकारात्मकता को बढ़ाते हैं. होली के पूर्व संभावित वस्तुओं को लाना और घर को सजाना लोगों में उत्साह और आनंद की भावना को बढ़ाता है. इससे महसूस होता है कि उनके घर में होली की आने वाली खुशियों का स्वागत हो रहा है. होली से पहले शुभ वस्तुओं को घर में लाना एक महत्वपूर्ण परंपरा है जो समृद्धि, समाज में सम्मान, और संबंधों की मजबूती को प्रोत्साहित करती है.

नारियल: नारियल को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. होली के दिन घर पर नारियल लाकर उसे पूजा स्थान पर रखें.

मछली: मछली को भी मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. होली के दिन घर में मछली लाकर उसे पानी से भरे बर्तन में रखें.

कछुआ: कछुआ को भी मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. होली के दिन घर में धातु का कछुआ लाकर उसे पूजा स्थान पर रखें.

श्री यंत्र: श्री यंत्र को मां लक्ष्मी का यंत्र माना जाता है. होली के दिन घर में श्री यंत्र लाकर उसे पूजा स्थान पर रखें.

तोरण: तोरण को घर के द्वार पर लगाया जाता है. होली के दिन घर के द्वार पर तोरण लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है.

इन 5 चीजों को घर पर लाने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. कुछ अन्य शुभ चीजें जो आप होली के दिन घर पर ला सकते हैं ये भी जान लें. नया झाड़ू घर में नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में मदद करता है. नया बर्तन घर में धन-धान्य की वृद्धि का प्रतीक है. नया वस्त्र घर में खुशियां और समृद्धि लाता है. मीठा घर में मधुरता और खुशियां लाता है. इन चीजों को घर पर लाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है.

इन चीजों को घर पर लाते समय शुभ मुहूर्त का ध्यान रखें. घर पर लाने के बाद इनकी पूजा करें. इन चीजों को घर में साफ-सुथरी जगह पर रखें. होली का त्यौहार खुशियों का त्यौहार है. यह त्यौहार आपके जीवन में ढेर सारी खुशियां और समृद्धि लाए.

Also Read: Lal Kitab Ke Totke: बिज़नेस में लाभ कराने वाले लाल किताब के टोटके 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)