logo-image

Dev Diwali 2023: देव दिवाली पर आज शाम यहां दीपक जगाने से प्रसन्न होती हैं माता लक्ष्मी, घर में होती है धन की वर्षा 

Dev Diwali 2023: आज देव दिवाली की रात सभी देवी-देवतागण पृथ्वी पर गंगा स्नान करने आते हैं. यही वजह है कि गंगा घाटों पर आज शाम लोग दीप दान करते हैं और देवताओं के स्वागत करते हैं.

Updated on: 27 Nov 2023, 11:35 AM

नई दिल्ली:

Dev Diwali 2023: देव दिवाली का दिन माता लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है. कार्तिक पूर्णिमा की रात को कई सिद्धियां भी की जाती हैं. इस रात करे गए उपाय आपको जीवनभर के सुख देते हैं. आज का दिन ना सिर्फ हिंदू धर्म में बल्कि सिख धर्म में भी बहुत ही महत्वपूर्ण है. आज गुरुनानक जयंती भी मनायी जाती है और तुलसी की पूजा करने से घर सकारात्मक ऊर्जा का संचार भी होता है. देव दिवाली को देवताओं की दिवाली कहा जाता है. इस दिन साक्षात देवतागण पृथ्वी पर आते हैं. जिस भी घर में उस स्थान पर दीपक जगा होता है उस घर में सदा के लिए माता लक्ष्मी का वास हो जाता है. तो आइए जानते हैं देव दिवाली का महत्व और आज रात किए जाने वाले विशेष उपाय जो आपके जीवन में धन की वर्षा करा  सकते हैं. 

देव दिवाली की पूजा का शुभ मुहूर्त - आज 27 नवंबर को शाम 05 बजकर 08 मिनट से शाम 07 बजकर 47 मिनट तक

देव दिवाली क्या है ?

दीपावली के 15 दिनों बाद देव दिवाली आती है. कार्तिक मास की अमावस्या की रात को दिवाली का महापर्व मनाया जाता है और इसके बाद कार्तिक मास की पूर्णिमा आती है जिस दिन देव दिवाली भी मनायी जाती है. मान्यता है कि इस दिन देवी-देवता पृथ्वी पर आते हैं गंगा स्नान करते हैं. यही वजह है कि गंगा घाट पर लोग दीपक जगाकर उनका स्वागत करते हैं. देव दिवाली की रात घर के कुछ विशेष स्थानों पर अगर आप दीप जगाते हैं तो मान्यता है कि ऐसा करने वाले व्यक्ति के घर में स्थायी लक्ष्मी माता का वास होता है. देवताओं की इस दिवाली पर अगर आपने कुछ उपाय कर लिए यहां दीप जगाकर उनकी पूजा अर्चना भी सच्चे दिन से कर ली तो आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं. 

देव दिवाली की रात करें ये उपाय 

भगवान कुबेर की प्रतिमा के सामने आज देसी घी का दीपक जगाने से आपकी पैसों से जुड़ी कोई भी समस्या हो वो दूर होती है. 

आज रात माता लक्ष्मी को खीर का भोग लगाने से घर में हर तरह की खुशियां आती हैं. 

पितरों के आशीर्वाद के लिए देव दीपावली की रात  आप किसी चौराहे पर दीपक जरूर जगाकर आएं. 

माता लक्ष्मी के आशीर्वाद के लिए आज रात शुभ मुहूर्त में घर के मुख्य द्वार पर दीपक जगाएं. 

देव दिवाली के दिन घर की चौखट पर आम के पत्तों से बनीं तोरण लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. 

घर में सुख समृद्धि चाहते हैं तो लाल कपड़े में गोमती चक्र, काली हल्दी, एक सिक्का और कौड़ी लपेटकर इसे अपनी तिजोरी में रखें. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)