logo-image

Chandra Grahan 2024 Date time: होली पर एक सदी बाद चंद्र ग्रहण, जानें भारत में इसका असर

Chandra Grahan 2024 Date time: देश में 100 वर्ष बाद होली के त्योहार पर लगने जा रहा है चंद्र ग्रहण, भारत में नहीं होगा इसका असर, जानें किन बातों का रखें ध्यान

Updated on: 25 Mar 2024, 09:52 AM

New Delhi:

Chandra Grahan 2024 Date time: देशभर में रंगों से भरे होली के त्योहार की धूम है. इस बीच साल का पहला चंद्र ग्रहण भी लगने जा रहा है. खास बात यह है कि यह चंद्र ग्रहण पूरी एक सदी यानी 100 साल के बाद होली के दिन लगने जा रहा है. बता दें कि यह खंडग्रास चंद्रग्रहण होगा. ज्योतिषाचार्यों की मानें तो होली पर चंद्र ग्रहण का संयोग अनूठा है. फाल्गुन पूर्णिमा पर लगने वाला यह ग्रहण कन्या राशि में लग रहा है.  हालांकि वैज्ञानिकों की नजर में यह एक खगोलीय घटना है. आइए जानते हैं खंडग्रास चंद्र ग्रहण का क्या भारत पर पड़ेगा असर. क्या है सूतक काल के समय. 

चंद्र ग्रहण कब लगेगा?
साल का पहला चंद्र ग्रहण इस बार एक अनूठा संयोग लेकर आया है. होली पर लगने वाले इस ग्रहण का वक्त सुबह 10 बजकर 24 मिनट से शुरू होगा और इस समाप्ति का वक्त 3 बजकर 1 मिनट रहेगा. ऐसे में देखा जाए तो चंद्र ग्रहण की कुल अवधि या टाइमिंग करीब 4 घंटे 36 मिनट रहेगी. 

यह भी पढ़ें - Holi 2024 Shubh YOG: 100 साल बाद होली पर बन रहा है शुभ संयोग, इन 4 राशियों के घर आएंगी खुशियां

क्या भारत में दिखेगा चंद्र ग्रहण
वैसे तो चंद्र ग्रहण देश में मनाए जाने वाले रंगों के त्योहार होली पर लग रहा है, लेकिन यह भारत में नहीं दिखाई देगा. इस बार चंद्र ग्रहण का दीदार उत्तर पूर्व एशिया से लेकर यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, रूस, आयरलैंड, इंग्लैंड, स्पेन, पुर्तगाल, अटलांटिक और आर्कटिक महासागर जैसी जगहों से देखा जा सकेगा. 

भारत में मान्य नहीं सूतक काल
जैसा कि हमने पहले ही बता दिया कि चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. ऐसे में इसका असर भी भारत में नहीं होगा. ज्योतिषविदों की मानें तो भारत में इस बार सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. बता दें कि सूतक काल के दौरान मंदिरों, घरों और दफ्तरों में देवी-देवताओं की पूजा या अनुष्ठान नहीं किए जाते हैं. चूंकी भारत में इसका असर नहीं है लिहाजा यहां पर यह बाधा नहीं रहेगी. 

यह भी पढ़ें - होली मे अपने फोन को रंग और पानी से कैसे बचाएं, जानें आसान सा टिप्स

चंद्र ग्रहण में इन बातों का रखें ध्यान
- चंद्र ग्रहण के वक्त यानी 4 घंटे 36 मिनट की अवधि में देवी-देवताओं को न छुएं. 
- सूतक काल के बीच घर में खाना न पकाएं, घर में रखी वस्तुओं में तुलसी दल जरूर डालें
- चंद्र ग्रहण के दौरान भोजन ग्रहण न करें. न ही इस वक्त मूत्र विसर्जन करें. 
- इस दौरान श्मशान या सुनसान जगहों पर जानें से बचें. 
- चंद्र ग्रहण के दौरान किसी भी शुभ काम की शुरुआत न करें.  
- सूतक काल में आप किसी भी धार दार या नुकुली वस्तु के इस्तेमाल से भी बचें.