logo-image

Chandra Grahan 2023 : आज आसमान से बरसेगी आग, दिखाई देगी 'Burning Train'

ब्रह्मांड अद्भुत और जादुई रहस्यों से भरा हुआ है.

Updated on: 05 May 2023, 07:53 PM

नई दिल्ली :

Chandra Grahan 2023 : ब्रह्मांड अद्भुत और जादुई रहस्यों से भरा हुआ है. हमारे सौर्यमंडल में बी ऐसे अनगिनत रहस्य छिपे हुए हैं, जिसका पता लगाना बेहद ही मुश्किल है. जिसमें एक चमच्कार आज बुद्ध पूर्णिमा के दिन आधी रात में देखने को मिलेगा. आपको बता दें, आज रात चंद्रग्रहण होने से पहले आसमान में उल्कापिंडो की बारिश होगी. जो दिखने में एक जलती हुई ट्रेन की तरह दिखाई देगी और ये काफी समय तक दिखेगी. 

ये भी पढ़ें - Chandra Grahan 2023: 12 साल बाद मेष राशि में बनेगा चतुर्ग्रही योग, इन राशियों को रहना होगा सावधान

जानें क्या है एटा एक्वारिड उल्का? 
यह हर साल अप्रैल औप मई माह में पृथ्वी के सबसे करीब होती है. खासकर ये आज पृथ्वी के और भी समीप नजर आएगी. इस समय इसके छोटे-छोटे टुकड़े ग्रैविटेशनल बल से आकर्षित होकर पृथ्वी की तरफ जाएंगे. इनकी गति लगभग 148000 मील होगी. ये इतनी तेज गति से आएंगे कि ये देखने में किसी 'Burning Train' से कम नहीं होगा. वहीं उस समय ऐसा लगता है कि धरती पर आग के गोलों की वर्षा हो रही है. हालांकि यदि दूसरे उल्कापिंडों की बौछार को देखा जाए तो इस साल का एटा एक्वारिड उल्का बौछार याद करने योग्य नहीं है. आग के गोले बनाने के मामले में, नासा कैमरा का डेटा इसे उल्का वर्षा के बीच 6 रैंक पर रखता है. ये कुछ सेकेंड से लेकर कुछ मिनटों तक दिखाई देगी. जिसके संबंध में  NASA ने ट्वीट कर जानकारी दी है. 

आप इस तरह देख सकेंगे उल्कापिंड 
अगर आप भी उल्कापिंडों की इस बारिश देखना चाहते हैं तो आज दिनांक 05 मई को आधी रात के बाद से लेकर सूर्योदय से पहले तक देख सकेंगे. इस दौरान एटा एक्वारिड उल्का बौछार धरती के उत्तरी और दक्षिणी दोनों तरफ देखी जा सकेगी. आप इसे बिना किसी टेलिस्कोप के भी देख पाएंगे.