logo-image
लोकसभा चुनाव

Budhwar ke Upay: भगवान गणेश को करना चाहते हैं खुश, तो बुधवार के दिन जरूर करें ये 5 उपाय, मिलेगा बहुत लाभ

Budhwar ke Upay: ज्योतिष की मानें तो अगर आपकी कुंडली में बुध ग्रह कमजोर स्थिति में है तो इसे मजबूत करने के लिए बुधवार के दिन आपको भगवान गणेश की पूजा करने के साथ-साथ कुछ विशेष उपाय भी करना चाहिए.

Updated on: 18 Jan 2024, 04:50 PM

नई दिल्ली:

Budhwar ke Upay: हिन्दू धर्म के सप्ताह में 7 दिन होते हैं और हर दिन किसी न किसी भगवान को समर्पित किया जाता है. जैसे सोमवार का दिन भगवान शिव और मंगलवार के दिन श्री हनुमान की पूजा होती है। ठीक ऐसे ही बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित है. इस दिन भक्त गणप्ति बप्पा की विधिपूर्वक पूजा करते हैं और कुछ साधक इस दिन व्रत भी रखते हैं. मान्यता है कि ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है. इसके साथ ही आर्थिक तंगी से भी छुटकारा मिलता है. वहीं ज्योतिष की मानें तो अगर आपकी कुंडली में बुध ग्रह कमजोर स्थिति में है तो इसे मजबूत करने के लिए बुधवार के दिन आपको भगवान गणेश की पूजा करने के साथ-साथ कुछ विशेष उपाय भी करना चाहिए. तो चलिए जानते हैं बुधवार के दिन किए जाने वाले खास उपाय के बारे में. 

बुधवार के दिन जरूर करें ये 5 खास उपाय 

1. भगवान गणेश को दूर्वा चढ़ाएं

बुधवार के दिन भगवान गणेश को दूर्वा चढ़ाना काफी शुभ माना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार बुधवार के दिन गणपति को दूर्वा चढ़ाने से गणपति जी खुश होकर अपना आशीर्वाद आपके ऊपर बरसाते हैं और आपके कष्ट दूर होते हैं.

2. भगवान गणेश की पूजा करें

बुधवार के दिन सुबह जल्दी उठकर भगवान गणेश की पूजा करने और व्रत रखने से वे खुश होकर अपने भक्तों  के जीवन को सरल बना देते हैं.

3. हरे रंग का वस्त्र धारण करें

बुधवार के दिन हरे रंग के वस्त्र पहनने से भगवान गणेश का आशीर्वाद आप पर बना रहता है. इस दिन अपने साथ हरा रुमाल भी जरूर रखें. ऐसा करने से बहुत लाभ होता है.

4.  जरूरतमंद को दान करें

बुधवार को हरे मूंग की दाल दान करनी चाहिए और इस दिन हरे मूंग की दाल भी खानी चाहिए. ऐसा करने से सेहत में काफी सुधार व शारीरिक लाभ भी होता है. वहीं इस दिन जरूरतमंदों की मदद भी करनी चाहिए. 

5. गाय को हरी घास खिलाएं

बुधवार के दिन गाय को हरी घास खिलानी चाहिए. कहा जाता है कि इस दिन पशुओं को खाना खिलने से पुण्य मिलता है. इन सभी बातों का ध्यान रखकर आप भगवान गणेश का आशीर्वाद पा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें: 

Adi Shankaracharya: हिंदू धर्म में क्यों महत्वपूर्ण हैं शंकराचार्य, जानिए इसके बारे में धार्मिक तथ्य

Vastu Tips: फिटकरी का क्या है धार्मिक महत्व, जानें वास्तु के अनुसार कैसे करें उपयोग

Ganesh Ji Ki Aarti: बुधवार के दिन जरूर करें ये आरती, विघ्नहर्ता गणेश हर लेंगे आपके सारे दुख

Ganesh Ji Ke Mantra: बुधवार के दिन गणेश जी के इन 10 मंत्रों का करें जाप, जीवन में आएगी खुशियों की बहार!