इस दिवाली घर लाएं ये 5 चीजें, फिर देखें चमत्‍कार, दूर हो जाएगी पैसों की किल्‍लत

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : October 10, 2019 09:29:16 PM
इस दिवाली घर लाएं ये 5 चीजें, फिर देखें चमत्‍कार, दूर हो जाएगी पैसों की किल्‍लत

प्रतीकात्‍मक चित्र (Photo Credit : File )

नई दिल्‍ली:  

रौशनी का पर्व दिवाली (Diwali 2019) इस साल 27 अक्टूबर को है. रविवार के दिन पड़ रही इस दिवाली (Diwali 2019) के लिए जाहिर है आप खरीदारी के लिए समानों की लिस्‍ट फाइनल कर चुके हैं. इसमें सोना-चांदी से लेकर कपड़े और घर की सजावट का सामान भी हो सकता है. लेकिन क्‍या आपने कोई ऐसी चीज इस लिस्‍ट में शामिल की है, जिससे माता लक्ष्मी प्रसन्‍न हो जाएं और आप पर अपनी कृपा बरसा दें. पूजा में शामिल चीजों के अलावा कुछ ऐसी छोटी-छोटी चीजें हैं जिन्‍हें इस बार आप दिवाली (Diwali 2019) में घर लाकर आर्थिक किल्‍लत दूर कर सकते हैं.

कछुआ

फेंग शुई के मुताबिक कछुआ को बहुत शुभ माना जाता है. वहीं वास्तु शास्‍त्र में भी कछुए को सुख-शांति का प्रतीक माना गया है. अगर आपके घर में कलह है तो इस दिवाली (Diwali 2019) कछुआ जरूर लाएं. जिंदा कछुआ नहीं, धातु का कछुआ. घर में पीतल, तांबा से बना कछुआ रखने से आपकी घर की कई परेशानियां चुटकियों में गायब हो जाएंगीं.

लक्ष्मी-कुबेर की तस्वीर

वैसे तो इस दिवाली (Diwali 2019) पर आपने नए कैलेंडर, नई और महंगी पेंटिंग, मूर्तियां आदि लाने की जरूर सोच रहे होंगे. इस लिस्‍ट में एक चीज और शामिल कर लिजिए. मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर की तस्‍वीर. इस दिवाली (Diwali 2019) घर के मुख्य दरवाज़े पर लक्ष्मी और कुबेर की इस तस्वीर को लगा दें. ऐसा करने से आपके ऊपर मां लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर घर में पैसों की कमी नहीं होने देंगे.

पिरामिड

इस दिवाली (Diwali 2019) आप पीतल या तांबे से बना पिरामिड जरूर लाएं. ऐसा पिरामिड घर के उस हिस्से में रखें, जहां परिवार के सभी सदस्य सबसे ज्यादा समय बिताते हैं. कहा जाता है कि ऐसा करने से घर के लोगों की आय में बढ़ोतरी होती है.

सुराही

इस दिवाली (Diwali 2019) मिट्टी की एक सुराही या घड़ा लेकर घर लाएं. उसमें पानी भरकर अपने घर के उत्तर दिशा में रख दें. मान्‍यता है ऐसा करने से कभी भी घर में पैसों की कमी नहीं होगी. घड़ा या सुराही कभी भी खाली न रहे, जब भी इसमें पानी खत्म हो दोबारा इसे भर कर रख दें.

मोर पंख


इस दिवाली (Diwali 2019) एक मोर पंख भी लाएं और इसे घर या दुकान की दक्षिण-पूर्व दिशा में रख दें. मान्‍यता है ऐसा करने से घर-परिवार में मौजूद पैसों की तंगी खत्म हो जाती है.

यह भी पढ़ेंः दिवाली (Diwali 2019) से पहले इन 8 चीजों को घर से दिखाएं बाहर का रास्‍ता, बरसेंगी लक्ष्मी

First Published: Oct 10, 2019 04:33:08 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो