logo-image

Braj Holi Mahotsav 2022: ब्रज धाम में भव्य रंगोत्सव का हुआ शंखनाद, लट्ठमार होली से लेकर Mathura-Vrindavan की होली का पूरा शेड्यूल

आज हम आपको बरसना (Barsana) की लट्ठमार होली से लेकर नंदगांव होली और मथुरा वृन्दावन (Mathura Vrindavan) की होली से लेकर दाउजी की होली तक का पूरा शेड्यूल बताने जा रहे हैं.

Updated on: 19 Feb 2022, 04:01 PM

नई दिल्ली :

बीती 5 फरवरी को देश में बड़ी धूमधाम से बसंत पंचमी (Basant Panchami) का त्योहार मनाया गया था. इसी के साथ ब्रज में होली (Holi 2022) के रंगोत्सव की शुरुआत हो गई थी. बता दें कि मथुरा-वृंदावन (Mathura Vrindavan) ब्रज मंडल में इस बार 40 दिनों के रंगोत्सव का आयोजन किया है. जिसमें देश के साथ-साथ विदेशों से भी बड़ी संख्या में भक्त शामिल होने वाले हैं. साथ ही आपको बता दें कि रंगोत्सव के तहत इस बार बरसाना में लट्ठमार (Barsana Lathmar Holi) होली 11 मार्च को होने वाली है और वहीं, नंदगांव में ये लट्‌ठमार (Nandgaon Lathmar Holi) होली 12 मार्च को खेली जाएगी. इसके अलावा, श्रीकृष्ण जन्मभूमि और श्री द्वारिकाधीश मंदिर 14 मार्च को होली के रंगों और गुलाल से सराबोर होगा. वृन्दावन का मुख्य और विश्व चर्चित बांकें बिहारी मंदिर में 14 मार्च को फूलों वाली होली का धूम धाम से महोत्सव मनाया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: शनिवार को इस मंत्र का उच्चारण करना है जरूरी, शनि देव की मिलेगी कृपा

40 दिनों के रंगोत्सव के दौरान ब्रज में अलग-अलग तरह से होली खेली जाएगी. जानकारी के अनुसार इस साल 10 मार्च को नंदगांव में फाग आमंत्रण महोत्सव और बरसाना में लड्‌डू होली खेली जाने वाली है. वहीं लट्‌ठमार होली 11 मार्च को खेली जाएगी. हर दिन अलग-अलग आयोजनों के बाद 19 मार्च को होली का त्योहार मनाया जाएगा और 23 मार्च को रंग पंचमी पर 40 दिवसीय रंगोत्सव का समापन होगा.

ये है ब्रज की होली के प्रमुख कार्यक्रम
- 10 मार्च को नंदगांव में फाग आमंत्रण महोत्सव और बरसाना में लड्डू होली.
- बरसाना में 11 मार्च को होगी लट्‌ठमार होली.
- नंदगांव में लट्‌ठमार होली 12 मार्च को होगी
- श्रीकृष्ण जन्मभूमि और श्री द्वारिकाधीश और बिहारीजी मंदिर में होली 14 मार्च को होगी लट्ठमार होली
- गोकुल में छड़ी मार होली 16 मार्च को खेली जाएगी.
- 18 मार्च को फालेन में धधकती आग से निकलेगा पंडा,19 मार्च को होली.
- नंदगांव, जाब और दाऊजी में हुरंगा 20 मार्च को होगा.
- 20 मार्च को चरकुला नृत्य मुखराई.
- 21 मार्च को गिडोह और बठैन में हुरंगा
- 23 मार्च रंग पंचमी फूलडोल मेला खायरा