logo-image

Bhavishya Purana: भविष्य पुराण में हुई ये भविस्यवाणी आज हो रही है सच

Bhavishya Purana: भविष्यपुराण हिंदू धर्म के प्रमुख पुराणों में से एक है. यह पुराण वेदव्यास द्वारा रचित है और संस्कृत भाषा में लिखा गया है. यह पुराण हिंदू धर्म की प्राचीनतम और महत्वपूर्ण ग्रंथों में से एक है और संस्कृति के लिए महत्वपूर्ण हैं.

Updated on: 08 Mar 2024, 05:37 PM

नई दिल्ली:

Bhavishya Purana: भविष्यपुराण हिंदू धर्म के प्रमुख पुराणों में से एक है. यह पुराण वेदव्यास द्वारा रचित है और संस्कृत भाषा में लिखा गया है. भविष्यपुराण के अनुसार, इसमें भविष्य की भविष्यवाणी, धर्म, कर्म, विविध धार्मिक विचार, व्रत, पूजा, और यात्राएं आदि के बारे में विस्तृत ज्ञान दिया गया है. भविष्यपुराण में भविष्य की भविष्यवाणी और सम्बन्धित घटनाओं का वर्णन है, जो कई बार सच साबित होता है. इसमें विभिन्न युगों के धार्मिक, सामाजिक, और राजनीतिक परिवर्तनों के बारे में भी चर्चा की गई है. इस पुराण में मनुष्य की जीवन की उद्दीपना, मोक्ष के मार्ग, धर्म का महत्व, और भविष्य के विषय में ज्ञान दिया गया है. भविष्यपुराण का अध्ययन और उसके विचारों का अनुसरण करने से मानव जीवन को धार्मिक, नैतिक, और आध्यात्मिक दृष्टिकोण से समझने में सहायता मिलती है. यह पुराण हिंदू धर्म की प्राचीनतम और महत्वपूर्ण ग्रंथों में से एक है और भारतीय संस्कृति के ऐतिहासिक और धार्मिक विकास का महत्वपूर्ण स्रोत है.

भविष्यपुराण एक प्राचीन हिंदू ग्रंथ है जिसमें भविष्य की घटनाओं का वर्णन है. भविष्यपुराण में वर्णित कुछ बातें आज सच हो रही हैं, जिनमें से 10 बातें इस प्रकार हैं:

विमानों का उड़ना: भविष्यपुराण में "आकाश में पक्षियों की तरह उड़ने वाले रथ" का वर्णन है. यह आज विमानों के उड़ने से मेल खाता है.

संचार क्रांति: भविष्यपुराण में "दूर बैठे लोगों से बातचीत करने" का वर्णन है. यह आज टेलीफोन, मोबाइल फोन और इंटरनेट के माध्यम से संचार क्रांति से मेल खाता है.

चिकित्सा में प्रगति: भविष्यपुराण में "रोगों का नाश करने वाली औषधियों" का वर्णन है. यह आज चिकित्सा में प्रगति से मेल खाता है.

अंतरिक्ष यात्रा: भविष्यपुराण में "ग्रहों और नक्षत्रों की यात्रा" का वर्णन है. यह आज अंतरिक्ष यात्रा से मेल खाता है.

युद्धों का विनाश: भविष्यपुराण में "युद्धों और विनाश" का वर्णन है. यह आज दुनिया में हो रहे युद्धों और विनाश से मेल खाता है.

प्राकृतिक आपदाएं: भविष्यपुराण में "प्राकृतिक आपदाओं" का वर्णन है. यह आज दुनिया में हो रही प्राकृतिक आपदाओं से मेल खाता है.

धार्मिक कट्टरता: भविष्यपुराण में "धार्मिक कट्टरता" का वर्णन है. यह आज दुनिया में हो रही धार्मिक कट्टरता से मेल खाता है.

नैतिकता का पतन: भविष्यपुराण में "नैतिकता का पतन" का वर्णन है. यह आज दुनिया में हो रहे नैतिकता के पतन से मेल खाता है.

आर्थिक असमानता: भविष्यपुराण में "आर्थिक असमानता" का वर्णन है. यह आज दुनिया में हो रही आर्थिक असमानता से मेल खाता है.

पर्यावरण का विनाश: भविष्यपुराण में "पर्यावरण का विनाश" का वर्णन है. यह आज दुनिया में हो रहे पर्यावरण के विनाश से मेल खाता है.

भविष्यपुराण में वर्णित सभी बातें भविष्य में सच नहीं होंगी. कुछ बातें प्रतीकात्मक हो सकती हैं, जबकि कुछ बातें भविष्य में सच हो सकती हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)