logo-image

Benefits of Touching Feet of Elders: पांव छूने के हैं कई वैज्ञानिक लाभ, जानते ही खुद को रोक नहीं पाएंगे आप 

Benefits of Touching Feet of Elders: पांव छूकर आशीर्वाद मिलता है ये तो सब जानते हैं कि लेकिन क्या आप जानते हैं कि पांव छूने के एक-दो नहीं बल्कि कई वैज्ञानिक कारण हैं.

Updated on: 25 Oct 2023, 04:27 PM

नई दिल्ली :

Benefits of Touching Feet of Elders: पांव छूना भारतीय परंपरा में महत्त्वपूर्ण माना जाता है. लेकिन आधुनिक समय में ये धीरे-धीरे कम होता जा रहा है. लोग या तो पैर नहीं छुते या फिर घुटने तक हाथ ले जाकर प्रणाम कर लेते हैं. लेकिन ये ना सिर्फ धार्मिक तरीके से गलत है बल्कि इसका वैज्ञानिक दोष भी है. पैर छूने के फायदे बेमिसाल हैं. आपने देखा होगा कि जो पुराने ज़माने के लोग हैं वो आज भी अपने बड़ों को देकर उनके पांव छूकर उनका आशीर्वाद लेते हैं. इसका फायदा भी इन्हें मिलता है. ये ऐसा फायदा है जो इन्हें जीवन की कई बड़ी परेशानियों से छुटकारा दिलाता है. अगर आप अपने बड़ों के पांव नहीं छूते तो आप ये आर्टिकल लास्ट तक जरूर पढ़ें. क्योकि इसे पढ़ने के बाद आपको बड़े बुजुर्ग लोगों से मिलकर उनके पांव छूने का इंतज़ार रहेगा. 

पांव छूने के फायदे 

जब आप किसी के पांव छूते हैं तो आशीर्वाद देने वाले की पाजिटिव एनर्जी आपको भी मिलती है.

पैर छूने का एक सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इससे हमारा अहंकार कम होता है.

पांव छूने से शारीरिक कसरत भी होती है. झुककर पांव छूने से हमारी कमर और रीड्ड की हड्डी को आराम मिलता है.

घुटने के बल बैठकर पैर छूने से हमारे शरीर के जोड़ों पर बल पड़ता है, जिससे जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है. 

साष्टांग प्रणाम करने से शरीर के सारे जोड़ थोड़ी देर के लिए सीधे तन जाते हैं. इससे शरीर का सारा स्ट्रेस दूर हो जाता है. 

पैर छूते समय जब आप झुकते हैं तो झुकने से सिर का ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है जो कि हमारी आंखों और पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होता है. 

तो अब तक आप या आपके बच्चे अगर किसी बड़े को देखकर उनके पांव नहीं छूते थे तो अगली बार तो उसे पांव छूने के पीछे की ये साइंस जरूर बताएं. जीवन में इसी तरह के छोट-छोटे बदलाव आपकी ज़िंदगी में बड़े प्रभाव डालते हैं. अगर आप किसी से जीवन में कुछ हासिल करना चाहते हैं या पाना चाहते हैं तो पांव छूने की ये परंपरा हमें सिखाती है कि सही समय पर सही जगह पर झुक कर कुछ हासिल किया जा सकता है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)