logo-image

राजस्थान में पांच साल बिजली की रेट नहीं बढ़ाएगी गहलोत सरकार, बनाया जाएगा किसान आयोग

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के किसानों को बड़ी सौगात दी है. उन्होंने घोषणा की है कि कांग्रेस राज में अगले पांच साल किसानों को दी जाने वाली बिजली के दाम नहीं बढ़ाए जाएंगे.

Updated on: 10 Jan 2019, 02:50 PM

नई दिल्ली:

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के किसानों को बड़ी सौगात दी है. उन्होंने घोषणा की है कि कांग्रेस राज में अगले पांच साल किसानों को दी जाने वाली बिजली के दाम नहीं बढ़ाए जाएंगे. न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी हुई फसलों के पैसे चुकाने के लिए केन्द्र पर निर्भर नहीं रहेंगे. इसके लिए राज्य सरकार अपने कोष से एक हजार करोड़ रुपए राजफैड को देगी, जिससे किसान की फसल खरीदने के तुरंत बाद उसका पैसा दिया जा सके. साथ ही किसान आयोग का गठन किया जाएगा. 

विद्याधर नगर में आयोजित किसान रैली में गहलोत ने कहा कि कांग्रेस का जो घोषणा पत्र है. सरकार उसके हिसाब से काम करेगी. किसान आयोग का गठन होगा और फूड प्रोसेसिंग युनिट लगाने के लिए किसानों को दस हैक्टेयर तक की जमीन का भू उपयोग परिवर्तन कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी. यह योजना लघु एवं सीमांत कृषकों के लिए होगी.

गहलोत ने यह भी घोषणा की कि जून तक एक लाख कृषि कनेक्शन दिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने जो वादे किए हैं. वे पूरी तरह से निभाए जाएंगे. 

सीएम गहलोत ने ये भी कहा कि किसानों के कर्ज माफी की घोषणा सरकार बनते ही कर दी गई. दस दिन का इंतजार नहीं किया गया. मात्र दो ही दिन में किसानों की कर्ज माफी कर दी गई. सांसद-विधायक अनपढ़ बन सकते हैं तो फिर पालिका-पंचायत में क्यों नहीं. इसके लिए हमने शिक्षा की बाध्यता को हटाया. किसान सरकार की प्राथमिकता में रहेगा, गांव को मजबूत करने का काम करेंगे. किसान कर्ज पर पिछली सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि आठ हजार की जगह मात्र दो हजार करोड़ रुपए किसानों के माफ किए और बाकी भार हम पर डाल गए. कांग्रेस सरकार अधिकतम किसानों का कर्जा माफ करेगी. 

रैली में उप मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा कि बीजेपी सरकार ने मनरेगा को कमजोर किया था,अब राज्य में नरेगा के काम फिर शुरू होंगे. मनरेगा को मजबूत बनाया जाएगा. 

और पढ़ें: राजस्थान में किसान कर्जमाफी के नाम पर सामने आया करोड़ो का घोटाला

पायलट ने कहा कि युवाओं को रोजगार के संसाधन उपलब्ध कराने के प्रयास किए जा रहे है. बेरोजगारों को नौकरी मिलेगी और सस्ती दर पर लोन भी मिलेगा. इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस सभी 25 सीटों पर जीत हासिल करेगी.

दूसरी ओर बीजेपी ने सीएम अशोक गहलोत की घोषणाओं को थोथा बताया है. पूर्व मंत्री अरुण चतुर्वेदी ने कहा पहले भी जब कांग्रेस सरकार सत्ता में थी तब घोषणा थी की किसानों को बिजली की दरें नहीं बढ़ाई जाएगी,लेकिन कांग्रेस सरकार ने दरें बढ़ा दी थी.  वहीं रैली में आए किसानो ने कहा रैली सफल रही है,कांग्रेस जो वादे कर रही है उनको पूरा कर रही है.