राजस्थान: शांतिपूर्ण चुनाव के लिए पुलिस ने किया पुख्ता इंतजाम, 7 दिसंबर को डाले जाएंगे वोट

राजस्थान में कल होने वाले मतदान को लेकर राजस्थान पुलिस ने भी अपनी पूरी तैयारी कर ली है. पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए है.

News State Bureau  |   Updated On : December 06, 2018 04:52 PM
Rajasthan assembly election 20018

Rajasthan assembly election 20018

नई दिल्ली:  

विधानसभा चुनाव अब अपने अंतिम चरण पर पहुंच चुका है. मध्य प्रदेश (Madhya pradesh Exit poll 2018) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Exit poll 2018) के बाद अब राजस्थान,(Rajasthan Exit poll 2018) तेलांगना (Telangana Exit poll 2018) में कल यानी 7 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे. राजस्थान में कल होने वाले मतदान को लेकर राजस्थान पुलिस ने भी अपनी पूरी तैयारी कर ली है. पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए है. पुलिस मुख्यालय में डीजीपी (DGP) ओपी गहलोत्रा ने आज प्रेस वार्ता कर सुरक्षा की जानकारी दी. ओपी गलहोत्रा ने मीडिया से रूबरू होते हुए कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि प्रदेश में चुनाव शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न होंगे.

डीजीपी ने कहा कि चुनाव को लेकर उन्होंने सभी जिलों से फीडबैक लिया है. इसके साथ ही लॉ एंड ऑर्डर को लेकर भी विशेष जानकारी सभी रेंज आईजी और जिला एसपी से कलेक्ट की गई है. डीजीपी ओपी गलहोत्रा ने बताया कि मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग (Web Casting) के जरिए भी निगरानी की जाएगी और इसके साथ ही सभी मतदान केंद्र पर पुलिस का जाब्ता तैनात किया जाएगा. संवेदनशील मतदान केंद्रों पर पैरामिलिट्री फोर्स को तैनात किया जाएगा ताकि वहां पर किसी भी तरह की कोई अव्यवस्था मतदान के दौरान उत्पन्न ना हो सके. इसके साथ ही हर 10 मतदान केंद्र के ऊपर पुलिस की एक मोबाइल पार्टी तैनात की जाएगी जो कि डिप्टी या फिर इंस्पेक्टर की सुपरविजन में कार्य करेगी. साथ ही माइक्रो ऑब्जर्वर की तैनाती भी मतदान केंद्रों पर की जाएगी.

और पढ़ें: राजस्थान चुनाव 2018: मतदान की तैयारियां पूरी, शुक्रवार को 4.74 करोड़ मतदाता डालेंगे वोट

उन्होंने ये भी बताया कि वहीं विधानसभा चुनाव के मद्देनजर प्रदेश में 7791 मतदान केंद्रों को संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है. संवेदनशील श्रेणी में रखे गए मतदान केंद्रों की सुरक्षा का जिम्मा सेंट्रल पैरामिलेट्री फोर्स के जिम्मे रहेगा. जिसमें बीएसएफ, सीआरपीएफ, सीआईएसफ सहित विभिन्न फोर्स के जवान तैनात किए गए हैं.

डीजीपी ने कहा कि संवेदनशील मतदान केंद्र के अलावा अन्य 11 हजार मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के लिए पुलिस का जाब्ता तैनात किया जाएगा और इसके साथ ही वेबकास्टिंग और वीडियोग्राफी के द्वारा भी मतदान केंद्र पर नजर रखी जाएगी. इसके साथ ही अवस्था उत्पन्न करने वाले लोगों पर लगाम लगाने के लिए हर विधानसभा क्षेत्र में 3 फ्लाइंग स्क्वायड पार्टी भी तैनात की गई है जिसमें पैरामिलिट्री फोर्स के जवान शामिल किए गए हैं. पुलिस मुख्यालय के स्तर पर भी मतदान के दिन सभी मतदान केंद्रों पर विशेष निगरानी रखी जाएगी.

ओपी गहलोत्रा ने ये भी बताया कि राजस्थान पुलिस आमजन को सुरक्षित माहौल देने के लिए लगातार तैनात हैं. वहीं आम-जन की भी जिम्मेदारी बनती है कि वह किसी अफवाहों पर ध्यान न दें और शांतिपूर्ण तरीके से अपने मत का प्रयोग करें. अगर कोई अफवाह या अशांति फैलाने का काम करता है तो इसकी सूचना संबंधित पुलिस थाने को दें.

ये भी पढ़ें: राजस्‍थान विधानसभा चुनाव : टिकट से लेकर प्रचार तक जमकर चला जातिवाद

राजस्थान पुलिस के मुताबिक एक लाख सिपाही से अधिक सिपाही और 1500 अधिकारी चुनाव ड्यूटी में तैनात किए गए है. पिछले 5 महीने में अपराधियों की धरपकड़ में 2 ,11,875 लाख वारंटी को पकड़ा गया है. आर्म्स एक्ट में 3,696 केस किए दर्ज, 4,156 हथियार जब्त और 10 लाख से अधिक अवैध शराब बरामद किए गए. साथ ही 10 हज़ार अपराधी को जब्त शराब मामले में गिरफ्तार किया गया. 

गौरतलब है कि मतगणना 11 दिसंबर को जिला मुख्यालयों पर करवाई जाएगी. निर्धारित केन्द्रों पर भी सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की जाएगी. मतगणना सुबह 8 बजे से आरंभ होगी.

First Published: Thursday, December 06, 2018 04:45 PM

RELATED TAG: Rajasthan Assembly Election 20018, Ashok Gehlot, Sachin Pilot, Vasundhara Raje, Voting Time In Rajasthan, Rajasthan,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो