logo-image

न्यूजीलैंड को मात देने के लिए कोहली की 'विराट' तैयारी

विराट जो ट्रेनिंग कर रहे हैं उसे hypoxic training कहते हैं

Updated on: 15 Sep 2016, 09:59 PM

नई दिल्ली:

विराट कोहली न्यूजीलैंड से होने वाले टेस्ट सीरीज के लिए ना सिर्फ नेट्स पर पसीना बहा रहे हैं बल्कि जिम में भी वो जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं । भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली ने सोशल मीडिया ट्विटर पर 22 सेकेंड का एक वीडियो पोस्ट किया है।

इस वीडियो में पहले तो विराट कोहली ट्रेड मिल पर दौड़ते हुए दिख रहे हैं वहीं दूसरी तस्वीर में वो साइकलिंग करते हुए नजर आ रहे हैं। आप फोटो देखकर सोच रहे होंगे कि आखिर कोहली ने साइकिल चलाते वक्त और ट्रेड मिल पर दौड़ते वक्त मुंह पर मास्क क्यों लगा रखा है। तो हम आपको बताते है आखिर उन्होंने मास्क क्यों लगा रखा है।

विराट जो ट्रेनिंग कर रहे हैं उसे hypoxic training कहते हैं ।ट्रेनिंग में मास्क को लगाने के बाद सांस लेने में दिक्कत होती है। इस ट्रेनिंग की खासियत ये है कि इससे खिलाड़ी अपनी काबिलियत और स्टेमिना को बढ़ाते हैं।

ये व्यायाम ज्यादातर स्विमर और स्काईडाइवर्स करते हैं लेकिन विराट कोहली दुनिया में अच्छी बैटिंग के साथ ही अपनी फिटनेस के लिए भी जाने जाते हैं । विराट ऐसी ट्रेनिंग इसलिए कर रहें है ताकि वो फिल्ड पर बल्लेबाजी और फील्डिंग में भी न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों को मात दे सकें।

आप विराट कोहली की फिटनेस का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि उन्होंने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में 53 प्रतिशत रन दौड़कर पूरे किए हैं। अपनी फिटनेस को लेकर विराट कोहली कई बार खुद कह चुके हैं कि फिट रहने के बाद उनकी बल्लेबाजी और बेहतर हो गई है।