logo-image

आज निपटा लें ये जरूरी काम, नहीं हो जाएग बड़ा नुकसान

आईटीआर (ITR), एटीएम कार्ड (ATM Card), चेक बुक (check book), एसबीआई बडी (SBI Buddy) और नेटबैंकिंग (netbanking) से जुड़े 5 जरूरी काम 31 दिसंबर से पहले जरूरी कर लें.

Updated on: 31 Dec 2018, 12:36 PM

नई दिल्‍ली:

31 दिसंबर से पहले कई ऐसे जरूरी काम हैं, जो आपको कर लेन चाहिए. क्‍योंकि अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आपको कई दिक्‍कतों का सामना करना पड़ सकता है और नुकसान भी उठाना पड़ेगा. हालांकि ये पांचों काम ऐसे हैं जो लोगों को करने ही पड़ेंगे, लेकिन अगर समय से कर लेंगे को आने वाली भारी दिक्‍कतों से बच जाएंगे.

1. छूट गया है तो भर लें आईटीआर (ITR)
अगर वित्त वर्ष 2017-18 का आपने अभी तक दाखिल नहीं किया है तो 31 दिसंबर से पहले आप यह काम जरूर कर लें. हालांकि इस आपने को फाइल पर आपको 5 हजार रुपये जुर्माना देना पड़ेगा. लेकिन अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो और 1 जनवरी से लेकर 31 मार्च 2019 के बीच आईटीआर (ITR) करेंगे तो यह फाइन बढ़कर 10 हजार रुपये हो जाएगा.

और पढ़ें : बिना अतिरिक्‍त निवेश के भी बचता है Income Tax, जानें तरीका

2. बंद होंगे यह एटीएम कार्ड (ATM Card) और चेक बुक (check book)
1 जनवरी से आप अपने वतर्मान एटीएम कार्ड (ATM Card) और चेक बुक (check book) का प्रयोग नहीं कर पाएंगे. आरबीआई (RBI) ने कहा है कि नए चिप वाले (ATM Card) ही प्रयोग किए जा सकेंगे. वहीं सिर्फ माइकर चेक ही नए साल से चलेंगे, अगर आपके पास पुरानी चेक बुक (check book) है तो अभी नई चेक बुक के आवेदन कर दें.

और पढ़ें : ATM : पैसे निकालने के अलावा भी कर सकते हैं ये 10 बड़े काम

एटीएम कार्ड (ATM Card)
एटीएम कार्ड (ATM Card) नहीं चलने का कारण है कि बैंक की तरफ से जारी पुराना मैग्नेटिक स्ट्रिप वाला एटीएम कार्ड (ATM Card) आरबीआई के नियमों के तहत 1 जनवरी से पूरी तरह से ब्लॉक हो जाएगा. 1 जनवरी से केवल ईएमवी (EMV) चिप (EMV chip ATM Card) वाला एटीएम कार्ड (ATM Card) ही चलेगा.

और पढ़ें : ये हैं मिनिमम रिचार्ज प्‍लान, नहीं कराया तो बंद हो जाएगी इनकमिंग सेवा

पुरानी चेक बुक (checkbook) होगी बंद
आरबीआई (RBI) ने 3 माह पहले बैंकों को निर्देश दिया है कि 1 जनवरी 2019 से नॉन सीटीएस चेक बुक (checkbook) का प्रयोग बंद कर दें. आरबीआई (RBI) के निर्देश के पालन में बैंक ऐसी चेक बुक (checkbook) को लेना पूरी तरह से बंद करने जा रहे हैं. इसलिए नई चेक बुक (checkbook) जरूर जारी करा लें.

और पढ़ें : Mutual Fund : 500 रुपये से शुरू करें निवेश, बचा सकते हैं Income Tax भी

4. एसबीआई बडी (SBI Buddy) ऐप से निकाल लें पैसा
1 दिसंबर से एसबीआई (SBI) नेअपने मोबाइल वॉलेट एसबीआई बडी (SBI Buddy) को पूरी तरह से बंद कर दिया है. इसलिए अगर आपने एसबीआई बडी (SBI Buddy) ऐप में कोई धनराशि छोड़ी हुई है तो फिर उसे तुरंत निकाल लें. बैंक ने अब अपना योनो ऐप लांच कर दिया है. इस ऐप में ही लोगों को अब वॉलेट की सुविधा दी जा रही है. पैसे निकालने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर है.

और पढ़े : ये हैं बिना Loan के Car लेने का तरीका, 2 लाख रुपए पड़ेगी सस्‍ती

5. नेटबैंकिंग (netbanking) हो जाएगी बंद
अगर आप एसबीआई (SBI) की नेटबैंकिंग (netbanking) जारी रखना चाहते हैं तो 31 दिसंबर से पहले अपना मोबाइल नंबर बैंक खातें में रजिस्टर्ड करा लें. ऐसा न करने पर नेटबैंकिंग (netbanking) सेवा का उपयोग नहीं कर पाएंगे. एसबीआई (SBI) का कहना है कि ऐसा वह सुरक्षा को बढ़ाने के लिए कर रहा है.