बहुड़ा यात्रा में दिखी हिंदु-मुस्लिम एकता, सफाई के लिए जुटे एक साथ

सांप्रदायिक सद्भावना दिखाते हुए , सोमवार को बहुड़ा यात्रा के शुरू होने के बाद हिंदुओं और मुस्लिम के समूह ने सफाई का काम अपने हाथों में ले लिया।

  |   Updated On : July 24, 2018 12:35 PM

बारिपदा:  

सांप्रदायिक सद्भावना दिखाते हुए , सोमवार को बहुड़ा यात्रा के शुरू होने के बाद हिंदुओं और मुस्लिम के समूह ने सफाई का काम अपने हाथों में ले लिया।
बहुड़ा यात्रा के शुरू होने और भगवान जगन्नाथ की वापसी के बाद स्वयंसेवकों के एक समूह को बारिपदा की सड़कों की सफाई करते हुए देखा गया।

स्वयंसेवकों ने स्वच्छता के महत्व को बताते हुए कहा कि इसका धर्म से कोई लेना देना नहीं था।

एक स्वयंसेवक ने एएनआई को बताया, 'स्वच्छता में कोई धर्म नहीं है। इसलिए, हम सभी एक साथ आए हैं। हम भाग्यशाली महसूस करते हैं कि यह मौका दिया गया है।'

एक और स्वयंसेवक ने कहा, 'हम देश के लोगों के लिए एक उदाहरण स्थापित करना चाहते हैं। हमें स्वस्थ रहने के लिए अपने शहरों को साफ रखना चाहिए।'

'रथ यात्रा' एक सालाना होने वाला महोत्सव है, जिसके दौरान भगवान जगन्नाथ (विष्णु) की मूर्तियां, उनके बड़े भाई बलभद्र और छोटी बहन सुभद्रा को गुंडिचा मंदिर में ले जाया जाता है, जहां उन्हें नौ दिनों तक रखा जाता है। इस दौरान लाखों की संख्या में भक्त वहां आते है।

बाहुड़ा यात्रा भगवान जगन्नाथ और भाई-बहनों की गुंडिचा मंदिर से श्रीमंदिर की वापसी का प्रतीक है।

श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन (एसजेटीए) के अधिकारियों ने कहा कि धार्मिक संस्कार अपनी निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार आयोजित हुए और यात्रा सुचारू रूप से हुई।

इसे भी पढ़ें: धर्म के बंधन को तोड़ मुस्लिम कलाकार बनाते हैं हिंदुओं के विवाह मंडप

First Published: Tuesday, July 24, 2018 12:12 PM

RELATED TAG: Bahuda Yatra, Hindus, Muslims Unite To Restore, Hindus, Muslims Unite,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो