logo-image

युवती ने अपने भाई के बच्चे को दिया जन्म, वजह जान चौंक जाएंगे आप

कुम्ब्रिया की रहने वाली एक महिला ने अपने भाई के बच्चे को सरोगेसी के जरिये जन्म दिया है.

Updated on: 17 Jul 2019, 02:29 PM

highlights

  • लंदन के कुम्ब्रिया की महिला ने दिया भाई के बच्चे को जन्म.
  • सरोगेसे के जरिये भाई के पार्टनर के स्पर्म से किया गर्भ धारण.
  • बच्चा गोद लेने की लंबी-खर्चीली प्रक्रिया का निकाला समाधान.

नई दिल्ली.:

बच्चा गोद लेने की जटिल और महंगी प्रक्रिया ने ब्रिटेन में एक ऐसी घटना को जन्म दिया है, जिसने अब रिश्तों पर ही बहस छेड़ दी है. मामला कुछ इस तरह का है कि कुम्ब्रिया की रहने वाली एक महिला ने अपने भाई के बच्चे को सरोगेसी के जरिये जन्म दिया है. उसका भाई गे रिलेशनशिप में था औप वहां के नियम-कानूनों के अनुसार बच्चे को गोद लेने में न सिर्फ बहुत खर्च आता है, बल्कि लंबी कानूनी प्रक्रिया से भी गुजरना पड़ता है.

यह भी पढ़ेंः भारत का मोस्‍ट वांटेड आतंकवादी हाफिज सईद पाकिस्‍तान में गिरफ्तार, भेजा गया जेल

भाई के पार्टनर के स्पर्म से बनी सरोगेट मां
ब्रिटिश मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डॉल्टन कुम्ब्रिया की रहने वाली 27 साल की चैपेल कूपर ने सरोगेसी से एक बेटी को जन्म दिया है. इस प्रकरण में रोचक बात यह है कि चैपेल का भाई स्कॉट स्टीफेंसन गे रिलेशनशिप में था. स्कॉट और उसका पार्टनर माइकल स्मिथ बच्चा चाहते थे. अपनी इस चाहत को पूरा करने के लिए उन्होंने पहले तो बच्चा गोद लेनी की सोची, लेकिन जब उन्हें गोद लेने की लंबी और खर्चीली प्रक्रिया का पता चला तो वह निराश हो गए.

यह भी पढ़ेंः छुट्टे न होने का बहाना यहां नहीं चलेगा, क्यूआर कोड से मांगी जा रही भीख

अब चैपेल मां भी और बुआ भी
यह देख चैपेल आगे आईं और उनकी खुशी के लिए सरोगेसी मदर बनने का सुझाव रखा. यह विचार स्कॉट और उसके पार्टनर को भी भा गया. इस तरह सरोगेसी के जरिये चैपेल ने 12 जुलाई को एक बेटी को जन्म दिया है. इस तरह चैपेल इस लड़की की बुआ होने के साथ-साथ बायोलॉजिकल मां भी बन गई हैं. गौरतलब है कि सरोगेसे के तहत चैपल के अंडाणु और भाई के पार्टनर के शुक्राणु लेकर गर्भ विकसित किया गया. चैपेल पहले से ही एक लड़की की मां हैं.