logo-image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हर महीने मिलती है इतनी सैलरी, जानिए राष्ट्रपति-उपराष्ट्रपति और राज्यपाल का वेतन

देश के प्रधानमंत्री को सैलरी के अलावा हाई सिक्योरिटी घर, स्पेशल विमान, SPG जवानों की सुरक्षा, कार और निजी सेवा के लिए स्टाफ भी मुहैया कराया जाता है.

Updated on: 25 Feb 2019, 03:25 PM

नई दिल्ली:

तीन बार गुजरात का मुख्यमंत्री रहने के बाद साल 2014 में नरेंद्र मोदी पहली बार देश के प्रधानमंत्री बने. प्रधानमंत्री के रूप में उनका कार्यकाल अब कुछ ही केवल महीनों का रह गया है. पीएम नरेंद्र मोदी के आगे का राजनीतिक सफर इस साल होने वाले लोकसभा चुनावों पर निर्भर करेगा. अपने कार्यकाल के 5 साल पूरे करने जा रहे पीएम मोदी ने जहां एक बड़े स्तर पर लोगों को खुश किया तो उनके कुछ फैसलों ने कई लोगों को नाराज भी कर दिया.

ये भी पढ़ें- Article 35A : उमर अब्दुल्ला ने सरकार को दी चेतावनी, कहा- 35A के साथ हुई छेड़छाड़ तो कश्मीर में बन जाएंगे अरुणाचल जैसे हालात

आज हम आपको पीएम मोदी की सेलरी और उनकी अन्य कमाई के बारे में बताने जा रहे हैं. आपको बता दें कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हर महीने 1 लाख 60 हजार रुपये सैलरी मिलती है. ये जानकारी साल 2012 में डाली गई RTI के जवाब में मालूम हुई थी. प्रधानमंत्री की सैलरी के लिए दी गई जानकारी में कहा गया था कि भारत के प्रधानमंत्री के एक महीने की सैलरी 1 लाख 60 हजार रुपये है.

ये भी पढ़ें- छुट्टी लेकर घर आए सेना के जवान की पत्नी के साथ उठी अर्थी, मामला जान कांप जाएगी रूह

देश के प्राइम मिनिस्टर को मिलने वाली 1 लाख 60 हजार रुपये की सैलरी में 50 हजार रुपये बेसिक सैलरी होती है. 2 हजार रुपये प्रतिदिन के हिसाब से 62 हजार रुपये डेली अलाउंस के रूप में मिलते हैं. पीएम की सैलरी में 45 हजार रुपये एमपी अलाउंस के तौर पर दिए जाते हैं. जबकि अन्य भत्ते के 3 हजार रुपये मिलते हैं. देश के प्रधानमंत्री को सैलरी के अलावा हाई सिक्योरिटी घर, स्पेशल विमान, SPG जवानों की सुरक्षा, कार और निजी सेवा के लिए स्टाफ भी मुहैया कराया जाता है.

भारत के राष्ट्रपति की सैलरी 5 लाख रुपये प्रतिमाह, उप-राष्ट्रपति की सैलरी 4 लाख रुपये प्रतिमाह और राज्य के राज्यपालों की सैलरी 3.5 लाख रुपये प्रति महीने है. सैलरी के अलावा इन्हें तमाम सुविधाएं और उच्च स्तरीय सुरक्षा भी मुहैया कराई जाती है.