logo-image

ये है भारत का ऐसा रेलवे स्टेशन जहां बिना पासपोर्ट और वीजा के नहीं मिलती एंट्री

Indian Railway: हमारे देश में एक ऐसा रेलवे स्टेशन है जहां बिना पासपोर्ट और वीजा के लोगों को एंट्री नहीं मिलता. अगर किसी ने बिना दस्तावेजों के यहां जाने की गलती की तो उसे सजा भी हो सकती है.

Updated on: 18 Sep 2023, 02:56 PM

New Delhi:

Indian Railway: हम जब भी किसी रेलवे स्टेशन पर जाते हैं तो कई बार बिना टिकट के ही प्रवेश कर जाते हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि अपने देश में एक ऐसा भी रेलवे स्टेशन है जहां टिकट तो छोड़िए बिना पासपोर्ट और वीजा के लोगों को एंट्री नहीं मिलती. अब आप सोच रहे होंगे कि पासपोर्ट और वीजा की जरूरत को विदेश जाने के लिए होती है तो भला किसी रेलवे स्टेशन पर प्रवेश के लिए इन दोनों चीजों की क्या जरूरत. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर ये कौन सा रेलवे स्टेशन है. जहां बिना वीजा और पासपोर्ट के नहीं जा सकते. यही नहीं अगर आपने अगर इन नियमों का पालन नहीं किया तो आपको सजा भी हो सकती है.

ये भी पढ़ें: इस गांव में कभी नहीं होती बारिश, जानिए क्यों रूठे हैं यहां के लोगों के इंद्रदेव

बिना पासपोर्ट और वीजा के नहीं मिलती एंट्री

बता दें कि पंजाब राज्य में स्थित अटारी रेलवे स्टेशन ऐसा एक मात्र स्टेशन है जहां बिना पासपोर्ट और वीजा के प्रवेश नहीं मिलता. अटारी रेलवे स्टेशन अमृतसर जिले में है. क्योंकि यहां से पाकिस्तान के लिए ट्रेन चलती है. इसलिए पासपोर्ट और वीजा के बिना यहां प्रवेश नहीं किया जा सकता. यह भारत का एक मात्र ऐसा रेलवे स्टेशन हैं, जहां पासपोर्ट और वीजा दोनों की जरूरत पड़ती है. इस रेलवे स्टेशन पर बहुत कड़ी सिक्योरिटी रहती है जिससे सुरक्षा में कोई चूक न हो.

बिना दस्तावेज जाने पर हो सकती है सजा

बता दें कि अटारी रेलवे स्टेशन पर बिना वीजा और पासपोर्ट के पकड़े जाने पर 14 फॉरेन एक्ट का प्रावधान होता है. इस कानून के तहत बिना जरूरी डॉक्यूमेंट्स के अंतरराष्ट्रीय इलाके में पकड़े जाने पर केस दर्ज किया जा सकता है. यही नहीं एक बार गिरफ्तार होने पर जमानत मिलने में भी सालों लग सकते हैं.

अटारी से पाकिस्तान के लिए होता ट्रेनों संचालन

इस रेलवे स्टेशन से दिल्ली और अमृतसर से पाकिस्तान के लाहौर जाने वाली ट्रेनें गुजरती हैं. यह ट्रेन भारत और पाकिस्तान के बीच समय-समय नागरिकों के लिए चलाई जाती है. जिनमें से समझौता एक्सप्रेस भी एक है. हालांकि, पिछले कुछ सालों में पाकिस्तान के साथ भारत के संबंध खराब होने की वजह से फिलहाल इस ट्रेन का संचालन बंद है.

ये भी पढ़ें: Baba Vanga Predictions: साल 2023 के लिए ये है बाबा वेंगा भविष्यवाणी, जिसके सच होने पर मच सकती है तबाही

24 घंटे होती है स्टेशन की सुरक्षा

अटारी रेलवे स्टेशन पर कई फिल्मों की शूटिंग भी हुई है. इसके अलावा, यहां खुफिया एजेंसी 24 घंटे नजर रखती है. इस स्टेशन पर कुली भी नहीं आ सकते. इसलिए यात्रियों को अपना सामान खुद ही उठाना पड़ता है. पाकिस्तान के बॉर्डर के पास होने की वजह से इस स्टेशन पर कड़ी सुरक्षा रहती है. जिससे कोई अनहोनी न हो सके. अटारी रेलवे स्टेशन से अगर कोई ट्रेन किसी भी वजह से लेट हो जाए तो भारत और पाकिस्तान दोनों के रजिस्टर में इसकी एंट्री की जाती है.